Monday , May 20 2024
Breaking News

MP: रीवा स्थित करहिया फल-सब्जी मंडी में निर्माण कार्यों का लोकार्पण

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ नवीन करहिया फल-सब्जी मंडी में 15.62 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित कई सुविधाओं का लोकार्पण किया गया। सांसद जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल, विधायक सेमरिया केपी त्रिपाठी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा मंडी में निर्मित सुविधाओं का लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि करहिया मंडी के बन जाने से इसका लाभ किसानों को मिलेगा। खेती का स्वरूप बदल रहा है। किसान अन्न उत्पादन के साथ-साथ दूध, फल और सब्जी का भी उत्पादन करें। इससे किसानों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। भविष्य में अत्यधिक खाद्यान्न की आवश्यकता को देखते हुए किसानों को कृषि उत्पादन बढ़ाना होगा। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि कृषि की पुरानी पद्घितियों को छोड़कर नवीन पद्घतियों को अपनाएं ताकि कम से कम लागत पर अधिक उत्पादन प्राप्त हो।

आकर्षित रहेगी सब्जी मंडी 

पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लोग फल और सब्जी के व्यापार की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। करहिया मंडी में व्यापारियों को व्यापार करने के लिए अत्यधिक स्थान उपलब्ध कराया गया है। कई सुविधाएं विकसित की गई है। किसान यहां अपने उत्पादन का विक्रय बड़ी ही सुगमता से कर रहे हैं। पुरानी सब्जी मंडी में स्थान कम था जिसके कारण वहां किसानों को पहुंचने तथा यातायात संचालन में काफी कठिनाई होती थी। उन्होंने कहा रीवा में सांची दुग्ध का नया प्लांट तैयार है। किसानों को अब फल और सब्जी उत्पादन के साथ-साथ दूध उत्पादन के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक सेमरिया श्री त्रिपाठी ने कहा कि करहिया मंडी में किसान अपना उत्पादन लाएं और बिना किसी बाधा के इनकी बिक्री करें। व्यापारी भी करहिया मंडी के इस व्यापक भू-भाग पर अपना व्यापार बेहतर तरीके से संचालित करें। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने इस अवसर पर कहा कि करहिया मंडी में व्यापक सुविधाएं विकसित की गई हैं। व्यापारी और किसान इनका लाभ उठाते हुए अपने व्यापार संचालित करें।

सुविधाएं 

उल्लेखनीय है कि करहिया फल-सब्जी मंडी में मल्टी यूटीलिटी भवन, फूड प्रोसेसिंग यूनिट एवं सुलभ काम्पलेक्स, बैंक एवं कैंटीन भवन, बाउन्ड्रीवॉल के ऊपर तार फेंसिंग, मुख्य द्वार एवं चेक पोस्ट, वाटर कूलर आरओ रूम, दुकानों के सामने पार्कंिग तथा विभिन्न दुकानों का भी लोकार्पण किया गया। इस दौरान नव निर्मित दुकानों की चाबी भी सब्जी-फल व्यापारियों को सौंपी गई। कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री सलिल गर्ग ने कराए गए कार्यों के संबंध में जानकारी दी। फल एवं सब्जी संघ के अध्यक्ष पीडी कछवाहा ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन लखपति कछवाहा ने किया।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *