Sunday , May 12 2024
Breaking News

नोटिस से नहीं डरते बीएलओ, विशेष कैंप के निरीक्षण में 22 मतदान केन्द्रों के बीएलओ अनुपस्थित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण वर्ष 2022 के तहत मतदान केन्द्रों में नियुक्त किए गए बीएलओ को आयोजित विशेष कैंप में मतदान केन्द्र में उपस्थित रहकर प्रारूप 6, 7, 8 एवं 8‘क’ में दावा-आपत्ति प्राप्त किये जा रहे है। सभी विधानसभा क्षेत्रो के मतदान केन्द्रों में शनिवार और रविवार अवकाश के दिन विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। रविवार को विशेष कैंप के मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान विधानसभा सतना के 33 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान 11 मतदान केन्द्र, रामपुर बघेलान के 15 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान 6 एवं चित्रकूट के 9 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान 5 मतदान केन्द्रों के बीएलओ अनुपस्थित पाये गये।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने बताया कि रविवार को आयोजित विशेष कैंप में निरीक्षण के दौरान विधानसभा सतना के 33 मतदान केन्द्रों निरीक्षण किया गया। जिसमें मतदान केन्द्र क्रमांक 212, 213, 215, 239, 240, 241, 242, 243, 251, 252 एवं 253 के बीएलओ कर्तव्य स्थल पर अनुपिस्थत पाये गये। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र रामपुर बघेलान के 15 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र क्रमांक 49, 50, 52, 53, 54 एवं 7 तथा विधानसभा क्षेत्र सतना के 9 मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र क्रमांक 206, 208, 211, 213 एवं 216 के बीएलओ भी अनुपस्थित रहे। इन सभी बीएलओ के अनुपस्थित रहने से निर्वाचक नामावली जैसा अति-संवेदनशील कार्य प्रभावित हुआ है। जिसके फलस्वरूप अनुपस्थित बीएलओ के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने की कार्यवाही निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रस्तावित की जा रही है।

आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को ऑनलाइन नाम-निर्देशन की सुविधा

निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत निर्वाचन में सरपंच एवं पंच को छोड़कर अन्य पदों के अभ्यर्थियों को ऑनलाईन नाम-निर्देशन भरने की सुविधा ऑलिन (OLIN) एप्लीकेशन के माध्यम से भरने की अतिरिक्त सुविधा प्रदान की गई है।
राज्स निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश के समस्त कलेक्टर्स को निर्देशित किया गया है कि ऑलिन एप्लीकेशन के माध्यम से अधिक से अधिक अभ्यर्थियों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जाए। इस एप्लीकेशन के माध्यम से अभ्यर्थी द्वारा स्वयं सुविधा केन्द्र पर ऑनलाईन नाम-निर्देशन तैयार किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी द्वारा ऑलिन को सबमिट करना होगा। सबमिट करने के उपरांत अंतिम प्रिन्ट आउट में आवश्यक पूर्तियां कर दस्तावेज संलग्न किए जायेंगे और निश्चित समयावधि में रिटर्निंग ऑफसीर के समक्ष परिदत्त किए जायेंगे। रिटर्निंग ऑफीसर द्वारा केवल वही आवेदन विचारण में लिए जायेंगे जो निश्चित समयावधि में परिदत्त किये गये हों।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि अभ्यर्थियों को ऑलिन की सुविधा प्रदान करने के लिए रिटर्निंग ऑफीसर कार्यालय में सुविधा केन्द्र स्थापित किए जायें। स्थापित सुविधा केन्द्र निर्वाचन की सूचना जारी किए जाने की दिनांक से सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर शेष दिवसों में कार्यालयीन समय में कार्यशील रहेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *