Sunday , May 5 2024
Breaking News

China के वुहान पशु बाजार में ही दर्ज किया गया था कोरोना महामारी का पहला केस, वैज्ञानिकों ने दी हैरान करने वाली जारी 

China wuhan wet market in china likely origin of coronavirus outbreak: digi desk/BHN/सिंगापुर/एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार चीन के बंदरगाह शहर वुहान के पशु बाजार में ही वैश्विक महामारी कोविड-19 का पहला केस दर्ज किया गया था। वह वुहान की लैब से जुड़ा कोई एकाउंटेंट नहीं है जैसा पहले बताया गया बल्कि वह इसी बाजार का एक वेंडर है। अब बताया जा रहा है कि वुहान के सी-फूड बाजार के इस वेंडर का उस एकाउंटेंट से भी किसी प्रकार का कोई संपर्क नहीं है। कोरोना संक्रमण के स्रोत को लेकर अभी भी बहुत से संशय हैं और इस बात पर अमेरिका और चीन के बीच खासा तनाव भी है।

इसी साल चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मिलकर एक शोध किया जिसमें कोविड-19 के वुहान की लैब से सृजित होने की थ्योरी को खारिज किया गया है। उनका कहना है कि यह संक्रमण संभवत: इंसानों वन्यजीवों के व्यापार के जरिये स्वत: ही पहुंचा है।

डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाली विशेषज्ञों की टीम ने चार हफ्तों तक वुहान के मध्य इलाके का दौरा किया। चीनी विज्ञानियों और डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों ने इसी साल मार्च में जारी अपनी संयुक्त रिपोर्ट में कहा कि कोरोना वायरस संभवत: चमगादड़ से किसी और जानवर में होते हुए इंसानों में पहुंचा है। लेकिन इस संदर्भ में अभी और शोध किए जाने की जरूरत है।

पहले जिन एकाउंटेंट को कोरोना संक्रमण का पहला मरीज समझा जा रहा था उसमें पहले लक्षण 16 दिसंबर को उभरे थे। एरिजोना यूनिवर्सिटी में इकोलाजी व इवोल्यूशनरी बायोलाजी के प्रमुख माइकल वोरबे ने कहा कि यह भ्रम उसकी दांत की समस्या से हुआ जो तकलीफ उसे आठ दिसंबर को हुई थी जबकि उसके कोरोना के लक्षण उभरने से पहले ही वुहान की सीफूड के हुनान बाजार में कई लोग इस नए संक्रमण का शिकार हो चुके थे। बताया जा रहा है कि एक महिला वेंडर सबसे पहले 11 दिसंबर को ही इस संक्रमण का शिकार हो चुकी थी। बताया जाता है कि उससे भी पहले इस संक्रमण का शिकार उसी बाजार के उत्तर में बड़े से पिंजरे में बंद रकून में फैले थे।

About rishi pandit

Check Also

कनाडा में एक साथ टकराई कई गाड़ियां, भारतीय दंपति और उनके पोते की मौत

ओंटारियो कनाडा के व्हिटबी में  हाईवे 401 पर कई वाहनों के बीच टक्कर हो जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *