Saturday , May 18 2024
Breaking News

कजाकिस्तान के पूर्व मंत्री कुआंडिक बिशिम्बायेव पर अपनी पत्नी को पीटने और उसकी हत्या करने का आरोप

अस्ताना
कजाकिस्तान के एक पूर्व मंत्री  कुआंडिक बिशिम्बायेव पर अपनी पत्नी को पीटने और उसकी हत्या करने का आरोप लगा है. रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2023 में परिवार के स्वामित्व वाले रेस्टोरेंट में पूर्व मंत्री ने अपनी पत्नी को बालों से घसीटते हुए आठ घंटे तक पीटते रहे जिसका वीडियो भी सामने आया था. पति के इस हमले और पिटाई के कुछ ही घंटों बाद महिला को सिर में गंभीर चोट लगने की वजह से उसकी मौत हो गई.

जानकारी के मुताबिक बीते महीने 43 साल के पूर्व वित्त मंत्री कुआंडिक बिशिम्बायेव पर अपनी पत्नी, 31 साल की पत्नी साल्टानैट नुकेनोवा की हत्या के लिए मुकदमा चलाया गया था. जांच रिपोर्ट के अनुसार बिशिम्बायेव ने अल्माटी में अपने परिवार के स्वामित्व वाले रेस्टोरेंट में आठ घंटे से अधिक समय तक अपनी पत्नी नुकेनोवा पर शारीरिक हमला किया और पुलिस को इसकी सूचना नहीं दी.

कजाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान हमले का सीसीटीवी फुटेज भी बतौर सबूत दिखाया गया. मिरर ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, कजाकिस्तान में यह पहला ऐसा केस है जिसकी सुनवाई ऑनलाइन की गई.

सीसीटीवी फुटेज में पूर्व मंत्री को कोट और जूते पहने महिला को खींचते हुए देखा गया और फिर उसे एक कोने में धकेल दिया जाता है. इसके बाद पूर्व मंत्री उसे वहां पीटता है और लात मारने के लिए आगे बढ़ता है.

रॉयटर्स समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बिशिम्बायेव और नुकेनोवा ने रेस्टोरेंट में पूरा दिन और मौत से एक दिन पहले पूरी रात बिताई थी. इस घटना के 12 घंटे बाद वहां एक एम्बुलेंस पहुंची और उसे घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया.

रिपोर्ट में नुकेनोवा की मौत का कारण सिर में अत्यधिक चोट लगने की वजह से ब्रेन हैम्रेज को बताया गया. पिटाई की वजह से उसके नाक की हड्डी भी टूट गई थी. हालांकि इस मामले में पूर्व मंत्री बिशिम्बायेव ने खुद को निर्दोष बताया और कोर्ट में तर्क दिया कि नुकेनोवा की मृत्यु उसे खुद के जरिए लगी चोटों की वजह से हुई थी.

15 अप्रैल को, कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने "सॉल्टानैट लॉ" नामक एक विधेयक पर हस्ताक्षर किया था, जो पति-पत्नी के दुर्व्यवहार कानूनों को सख्त बनाने की मंजूरी देता है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हर छह कज़ाख महिलाओं में से एक ने पुरुष साथी द्वारा हिंसा को भुगता है

 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. 31 साल की साल्टानैट नुकेनोवा को पिछले नवंबर में उसके पति के एक रिश्तेदार के रेस्तरां में मृत पाया गया था, जहां दंपति ने करीब पूरा दिन और एक रात बिताई थी. 

  2. अदालत में चलाए गए चौंकाने वाले फुटेज में पूर्व इकोनॉमी मंत्री कुआंडिक बिशिम्बायेव को सिर्फ कोट और जूते पहने हुए एक दुबली-पतली युवती को बार-बार लात और मुक्कों से मारते हुए और उसके बालों को पकड़कर इधर-उधर घसीटते हुए दिखाया गया.

  3. अदालत में पेश किए गए वीडियो सबूतों में दुर्व्यवहार के दर्दनाक क्षणों को दिखाया गया, जिसमें बिशिम्बायेव को रेस्तरां के बाहर नुकेनोवा पर हमला करते और उसके बाल खींचकर उसे जमीन पर गिराकर लात मारते हुए दिखाया गया. यहां तक कि उसके जबड़े पर भी झमला करते दिखाया गया है.

  4. दुव्यवहार के 8 घंटे लंबे वीडियो में दिखाया गया है कि जब साल्टानैट ने बाथरूम में छिपने की कोशिश की तो को बिशिम्बयेव ने उस समय दरवाजा तोड़ दिया. 

  5. जर्मन ब्रॉडकास्टर डॉयचे वेले के मुताबिक, रेस्तरां के कर्मचारियों को इमरजेंसी सर्विसेज को कॉल न करने और सीसीटीवी फुटेज को हटाने का निर्देश दिया गया था.

  6. साल्टानैट जब फर्श पर खून से लथपथ पड़ी थी, उस दौरान बिशिम्बायेव ने एक भविष्य बताने वाले को बुलाया, जिसने उसे आश्वासन दिया कि उसकी पत्नी ठीक हो जाएगी.

  7. 12 घंटे रेस्तरां में एम्बुलेंस पहुंची, तब मेडिकल स्टाफ ने साल्टानैट को घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया.

  8. कोरोनर की एक रिपोर्ट से पता चला कि नुकेनोवा की मौत दिमाग में चोट लगने की वजह से हुई थी. उसका शारीरिक शोषण किए जाने के सबूत मिले थे. उसकी नाक की हड्डी टूटी हुई थी और उसके शरीर पर कई चोटों के गंभीर निशान मिले थे. 

  9. 43 साल के बिशिम्बायेव पर क्रूर हिंसा के साथ यातना और हत्या का आरोप लगाया गया है. उनको 20 साल तक जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है.  हालांकि उन्होंने खुद को निर्दोष बताते हुए अदालत में तर्क दिया कि नुकेनोवा की मौत खुद को लगी चोटों से हुई है.

  10. बिशिम्बायेव के वकीलों ने शुरू में नुकेनोवा की मौत की वजह बताने वाले मेडिकल सबूतों को चुनौती दी और उसे एक हिंसक और ईर्ष्यालु महिला बताने की कोशिश की थी. 

About rishi pandit

Check Also

गाजा में और उग्र हो सकता है इजरायल, तीन बंधकों के शव देख आगबबूला हो गया यहूदी देश

तेल अवीव गाजा में सीजफायर को लेकर कई देश हमास और इजरायल के बीच मध्यस्थता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *