Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने की बड़ी कार्रवाई, भू-अभिलेख शुद्धिकरण कार्य में रुचि नहीं लेने पर 19 पटवारियों को थमाया  नोटिस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/कलेक्टर अजय कटेसरिया ने राज्य शासन द्वारा एक नवंबर से 15 नवंबर तक चलाए जा रहे भू-अभिलेख (रिकॉर्ड) शुद्धिकरण पखवाड़ा अभियान में उदासीनता बरतने पर 19 हल्का पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। संबंधित हल्का पटवारियों को तीन दिवस के भीतर समक्ष में उपस्थित होकर समाधान कारक जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।
कलेक्टर श्री कटेसरिया द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि राज्य शासन के प्राथमिकता वाले इस अभियान में संभाग स्तर पर सतना जिले की प्रगति सबसे न्यूनतम है। कलेक्टर द्वारा जिला स्तर पर सभी तहसील वार समीक्षा किए जाने पर 19 हल्का पटवारियों की प्रगति असंतोषजनक पाई गई है। संबंधित पटवारियों को जारी नोटिस में कहा गया है कि राज्य शासन के प्राथमिकता के कार्य में रुचि नहीं लेना अनुशासनहीनता, कदाचार के साथ पदीय कर्तव्यों के विपरीत और स्वेच्छाचारिता का परिचायक है। मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1966 के नियम 10 के प्रावधानों के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाए। नियत समय पर जवाब नहीं मिलने पर एकपक्षीय कार्यवाही की गई जाएगी।

जिन 19 हल्का पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, उनमें रामपुर बघेलान तहसील के देवमऊ दलदल के पटवारी मुकेश सतनामी, बेला के पटवारी सतेंद्र निगम, रामनगर तहसील के हिनौती पटवारी राजकमल उरमलिया, मझगवां तहसील के पिंडरा पटवारी कमलेश सेन, मैहर तहसील के झुकेही पटवारी दादूलाल मवासी, मैहर के नीलेश त्रिपाठी, बिरसिंहपुर के नयागांव पटवारी राजेंद्र मिश्रा, कोटर के पटवारी भूपेंद्र गौतम, रघुराजनगर तहसील के कोलगवां पटवारी राजेंद्र सिंह परिहार, डेलौरा के संजय मिश्रा, कोठी के किशोर नामदेव, झाली पटवारी सौरभ शुक्ला, नागौद तहसील के सिंहपुर पटवारी रण बहादुर सिंह, रौंड़ पटवारी विजय सिंह, अमरपाटन तहसील के ताला पटवारी उमाकांत मिश्रा, खरमखेड़ा पटवारी विजयराज सिंह, उचेहरा तहसील के इचौल पटवारी सौमित्र श्रीवास्तव, श्याम नगर पटवारी धर्मेंद्र कुमार पांडेय, और रगला हल्का पटवारी राज बाबू सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है।

सहकारिता विस्तार अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया ने एसडीएम मैहर द्वारा अनुभाग अंतर्गत 2 माह के कार्यों की ली गई समीक्षा बैठक में सहकारिता विस्तार अधिकारी विजय मिश्रा के कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
कलेक्टर द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि एसडीओ द्वारा समीक्षा के दौरान पूछे जाने पर सहकारिता विस्तार अधिकारी श्री मिश्रा ने मुख्यालय मैहर में नहीं होने और अत्यधिक कार्य के बोझ होने से निरीक्षण भ्रमण नहीं करने का जवाब दिया है। सहकारिता विस्तार अधिकारी द्वारा वैक्सीनेशन अभियान में कोई सहयोग नहीं देने, उपस्थित नहीं रहने तथा उचित मूल्य की दुकानों की नियमित जांच और सहकारिता का पदीय दायित्व निर्वहन नहीं करने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिवस के भीतर जवाब चाहा गया है। समय-सीमा में जवाब नहीं मिलने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *