Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: आईटीआई में चॉइस फिलिंग एवं रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 7 नवम्बर को 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले की समस्त शासकीय आईटीआई में सीएलसी राउंड के लिए चॉइस फिलिंग एवं रजिस्ट्रेशन 7 नवंबर तक किया जा सकता है। प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना बीडी तिवारी ने बताया कि रिक्त सीटों पर प्रवेश हेतु नए रजिस्ट्रेशन, रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार, नई चॉइस फिलिंग, चॉइस फिलिंग में त्रुटि सुधार करा सकते हैं। शासकीय आईटीआई में प्रवेश हेतु यह लगभग आखरी मौका होगा। इच्छुक महिला एवं पुरुष आवेदक एमपी ऑनलाइन के पोर्टल से रजिस्ट्रेशन चॉइस फिलिंग कर सकते हैं। गौरतलब है कि प्रदेश भर में शासकीय आईटीआई कि अभी कुछ सीटें रिक्त हैं, जिन में प्रवेश हेतु प्रक्रिया चल रही है।

विन्ध्य अंचल के तीन कार्मिकों के उत्कृष्ट कार्य को मिला सम्मान, म.प्र.पावर ट्रांसमिशन कंपनी के एमडी श्री तिवारी ने किया पुरूस्कृत

आंधी-तूफान, बारिश और कड़ाके की ठंड के बीच 220 के.व्ही. अमरकंटक-सीधी लाईन में 55 मीटर ऊपर सुधार कार्य करने वाले लाइनमैन श्री बल सिंह सहित विन्ध्य अंचल के तीन तकनीकी कार्मिकों को मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने सम्मानित किया। गत दिवस जबलुपर में आयोजित उत्कृष्ट सम्मान समारोह में मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रंबध संचालक इंजी. सुनील तिवारी ने लाइनमैन  बल सिंह, रीवा के वरिष्ठ लाइन परिचारक श्री ब्राम्हानंद मिश्रा एवं मैहर के वरिष्ठ परीक्षण सहायक श्री जीपी त्रिपाठी को प्रशस्ति पत्र, सिल्वर मेडल तथा नगद पुरूस्कार से सम्मानित किया।

उल्लेखनीय है कि कुछ माह पूर्व मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी की 220 के.व्ही. अमरकंटक-सीधी लाईन में फाल्ट आ गया था। इस लाइन का कम से कम समय में सुधार कार्य करना बहुत आवश्यक था अन्यथा सीधी जिले में विद्युत आपूर्ति करना मुश्किल हो जाता। अति उच्च दाब लाइन की संधारण टीम ने शहडोल के पास फाल्ट ढूंढ़ निकाला। उस समय तेज हवाओं, बारिश और कड़ाके की ठंड के बीच शहडोल संधारण टीम के लाइनमेन बल सिंह ने जांबाजी दिखाते हुए लगभग 55 मीटर की ऊँचाई पर रस्सी के सहारे डिस्क इंसुलेटर बदलने का उल्लेखनीय कार्य किया जिसके कारण सीधी जिले की विद्युत आपूर्ति बाधित होने से बचायी जा सकी। उन्हें इस उत्कृष्ट कार्य के लिये मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने पुरूस्कृत किया।

इसी प्रकार 132 के.व्ही. उपकेन्द्र रीवा में पदस्थ वरिष्ठ लाइन परिचारक  ब्रह्मनंद मिश्रा ने 40 एमव्हीए ट्रांसफार्मर के ब्रोक की आकस्मिक स्थिति में मरम्मत करने का एक उल्लेखनीय और प्रशसंनीय कार्य किया जिसके कारण रीवा शहर की विद्युत आपूर्ति प्रभावित होने से बचाया जा सका। यहां यह उल्लेखनीय है कि यदि इस उपकरण की मरम्मत नहीं हो पाती तो इसे सुधारने संबंधित कंपनी से इंजीनियर आते जिसमें तीन से चार दिन लग सकता था। उनके इस उत्कृष्ट कार्य के लिये कंपनी ने उन्हें पुरूस्कृत किया। जबकि 220 के.व्ही. उपकेन्द्र मैहर में पदस्थ वरिष्ठ परीक्षण सहायक डी.पी. त्रिपाठी ने मैहर में 160 एमव्हीए ट्रांसफार्मर की स्थापना के दौरान कमिशनिंग और टेस्टिंग का काम लगातार किया। जिसके कारण अल्प समय में ट्रांसफारमर ऊर्जाकृत हो सका। जिससे सतना और मैहर क्षेत्र में बढ़ते विद्युत लोड को समय पर मैनेज किया जा सका।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंस 8 नवंबर को

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंस का आयोजन 8 नवंबर को किया गया है। बैठक में बिरसा मुण्डा जयंती 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनानें की तैयारियां के संबंध में चर्चा, कोविड टीकाकरण के द्वितीय डोज के अभियान के चार चरण 10 नवंबर, 17 नवंबर, 24 नवंबर तथा 1 दिसंबर की तैयारियो पर चर्चा तथा कृषि आदान की उपलब्धता पर चर्चा की जाएगी।

ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन 10 नवम्बर तक होगा

राज्य शिक्षा केन्द्र के अनुसार आरटीई निःशुल्क प्रवेश सत्र 2020-21 की प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया उपरान्त शेष रिक्त सीटों पर आवंटन के लिये द्वितीय चरण के माध्यम से स्कूल का आवंटन किया जाना है। इसके लिये पंजीकृत आवेदक 7 नवम्बर 2021 तक लाटरी पद्धति से दूसरे चरण में स्कूल की च्वाइस अपडेट कर सकेंगे। स्कूल के आवंटन के बाद 10 नवम्बर से 15 नवम्बर 2021 तक आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमीशन रिपोर्टिंग दर्ज की जायेगी। रेण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन 10 नवम्बर को किया जायेगा। आवंटन-पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु सम्बन्धित उपस्थित होकर 10 नवम्बर से 15 नवम्बर तक प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *