Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: पंचायत निर्वाचन की सूचना जारी करने संबंधी दिशा-निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/आगामी त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच हेतु निर्वाचन की सूचना केवल आइईएमएस के माध्यम से जारी किया जाना है। आयोग द्वारा जारी निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसरण में जिले में रिक्त पदों की स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन की सूचना जारी करना होगी। जारी करने के पूर्व जिला पंचायत, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, वार्डों की संख्या मतदान केन्द्र की जाँच व मिलान किया जाना आवश्यक है।

पंचायत निर्वाचन के लिए डीईओ लॉगिन से मैपिंग कार्य के निर्देश दिए गए हैं। ग्राम पंचायत की जनपद पंचायत वार्ड के साथ मैपिंग, जनपद पंचायत की जिला पंचायत वार्ड के साथ मैपिंग, पंचायत के लिए आरक्षण की स्थिति की त्रुटि-रहित प्रविष्टि जिला स्तर पर किया जाना है। प्रविष्टि उपरांत आरक्षण की स्थिति की जाँच एवं मिलान करें। आरक्षण की प्रविष्टि के अभाव में निर्वाचन की सूचना जेनरेट नहीं हो सकेगी। आरक्षण की प्रविष्टि केवल उन पदों के लिए की जाए जिनकी प्रविष्टि रिक्त पदों हेतु की गई है।

निर्वाचन की सूचना जारी करने के लिए आइईएमएस एप्लिकेशन में पदों का विवरण जिनके लिए निर्वाचन होगा, रिटर्निंग ऑफिसर का नाम, पदनाम, नाम-निर्देशन पत्र प्राप्ति का स्थान नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा का स्थान, अभ्यर्थिता वापस लेने का स्थान, मतों की गणना करने के स्थान की जानकारी की प्रविष्टि जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा की जायेगी। सामान्य तौर पर जिलों में ग्राम पंचायतों के समूह बनाकर सेक्टर स्तर पर नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने सम्बंधी कार्यवाहियों की जाती है। एप्लीकेशन की सहायता से ग्राम पंचायतों को समूहबद्ध कर समूह के लिए रिर्टनिंग ऑफिसर का नाम व पदनाम, नाम-निर्देशन पत्र प्राप्ति का स्थान, नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा का स्थान, अभ्यार्थिता वापस लेने का स्थान, मतों की गणना करने के स्थान की जानकारी की प्रविष्टि की जा सकती है।

जिलों द्वारा निर्वाचन की सूचना जारी करने में किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर आयोग की हेल्प-डेस्क टीम से सम्पर्क करे। अतः उपर्युक्त निर्देशों से सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर एवं समस्त संबंधितो को पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन 10 नवम्बर तक

राज्य शिक्षा केन्द्र के अनुसार आरटीई निःशुल्क प्रवेश सत्र 2020-21 की प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया उपरान्त शेष रिक्त सीटों पर आवंटन के लिये द्वितीय चरण के माध्यम से स्कूल का आवंटन किया जाना है। इसके लिये पंजीकृत आवेदक 7 नवम्बर 2021 तक लाटरी पद्धति से दूसरे चरण में स्कूल की च्वाइस अपडेट कर सकेंगे। स्कूल के आवंटन के बाद 10 नवम्बर से 15 नवम्बर 2021 तक आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमीशन रिपोर्टिंग दर्ज की जायेगी। रेण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन 10 नवम्बर को किया जायेगा। आवंटन-पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु सम्बन्धित उपस्थित होकर 10 नवम्बर से 15 नवम्बर तक प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *