Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: रैगांव उपचुनाव:  विधानसभा उप निर्वाचन मे निडर होकर मतदान करें, जिला निर्वाचन अधिकारी की अपील

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला निर्वाचन अधिकारी सतना अजय कटेसरिया ने जिले की रैगांव विधानसभा क्षेत्र के नागरिको से निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। उन्होने कहा है कि विधानसभा क्षेत्र में सुचारू और शांतिपूर्ण मतदान के लिये सभी आवश्यक इंतजाम कर लिये गये है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा है मतदान प्रत्येक नागरिक का अधिकार है। उन्होने स्वस्थ लोकतंत्र की मजबूती के लिये आगे आकर मतदान करने का आव्हान किया है। सतना जिले की रैगांव विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्टूबर को 313 मतदान केन्द्रों में मतदान होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने कहा है कि निर्वाचन आयोग चाहता है कि हर वास्तविक मतदाता को मतदान का अधिकार मिले, लेकिन ऐसे मतदाता की आड़ मे फर्जी मतदान किसी को नही करने दिया जायेगा। इसके लिये खास ऐहतियात और चौकसी के इंतजाम किये गये है। ऐसे तत्वो पर सतत् और पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होने चुनाव कार्य में तैनात निर्वाचन के सरकारी अमले से भी पूरी निष्पक्षता से कर्तव्यो के निर्वहन की भी अपील की है।

पोल डे कम्युनिकेशन में पल-पल की जानकारी होगी संग्रहित

विधानसभा उप निर्वाचन रैगांव 2021 में मतदान दलो के रवाना होने से लेकर उनके सामग्री जमा करने तक की विभिन्न गतिविधियो की जानकारी जिला मुख्यालय में कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में संकलित करने जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया के निर्देशन में कम्युनिकेशन टीम का गठन किया गया है। जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टीम के नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े होंगे। टीम में परियोजना अधिकारी डॉ गौरव शर्मा, प्रबंधक ई-गवर्नेंस योगेश तिवारी और सहायक परियोजना अधिकारी अवधेश सिंह को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है।
पोल डे कम्युनिकेशन प्रकोष्ठ में दूरभाष के माध्यम से सेक्टर अधिकारियो, एआरओ एवं आरओ से मतदान केन्द्र की विभिन्न गतिविधियो की जानकारी संकलित की जाएगी। मतदान दलो के मतदान केन्द्रो मे पहुँचने से लेकर मतदान दिवस को मॉकपोल शुरू होने और सम्पन्न होने मतदान शुरू होने से लेकर समय-समय पर मतदान का प्रतिशत एवं अन्य मतदान केन्द्र की गतिविधियो की पल-पल जानकारी संकलित की जाएगी। रैगांव विधानसभा क्षेत्र के सभी 44 सेक्टरों को 10 भागों में विभाजित कर अधिकारियों को सेक्टर आवंटित किए गए हैं। इनमें सेक्टर क्रमांक 1 से 6 तक सहायक परियोजना अधिकारी शिवरतन सिंह, सेक्टर क्रमांक 7 से 10 तक के लिये जिला प्रबंधक इंद्रजीत पटेल, सेक्टर क्रमांक 11 से 16 तक के लिये डीसीएसबीएम आशीष द्विवेदी, सेक्टर क्रमांक 17 से 20 के लिये जिला प्रबंधक अखिलेश प्रजापति, सेक्टर क्रमांक 21 से 24 के लिये सहायक परियोजना अधिकारी चक्रपाणि तिवारी जानकारी संकलन के लिए प्रभारी होंगे। इसी प्रकार सेक्टर क्रमांक 25 से 28 के लिये जिला प्रबंधक कुशलेन्द्र सिंह चंदेल, सेक्टर क्रमांक 29 से 32 के लिये बीएम सतेन्द्र सिंह, सेक्टर क्रमांक 33 से 36 के लिए जिला प्रबंधक रतनेश शर्मा, सेक्टर क्रमांक 37 से 40 के लिये जिला समन्वयक विकास पांडेय और सेक्टर क्रमांक 41 से 44 के लिए सहायक समन्वयक राजाराम सिंह प्रभारी होंगे।

मतदान केन्द्र में धूमपान का निषेध

विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन 2021 मे मतदान दिवस को मतदान केन्द्रो के भीतर धूम्रपान की अनुमति कतई नही दी जायेगी। यदि कोई भी मतदान अभिकर्ता धूम्रपान की इच्छा ब्यक्त करे तो वह मतदान मे कोई रूकावट लाये बिना मतदान केन्द्र से बाहर जा सकेगा। मतदान अभिकर्ताओ को पीठासीन अधिकारी द्वारा पास जारी किये जायेंगे और एक समय मे किसी अभ्यर्थी के केवल एक ही अनुज्ञा पत्र या पास मिलेगा। जिसके प्राधिकार से ही वह आवश्यकतानुसार मतदान केन्द्र मे आ-जा सकेगा।

नियंत्रण कक्ष स्थापित एवं कर्मचारी तैनात

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रैगांव के उप निर्वाचन के लिये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन कार्य के सुचारू संचालन और सूचनाओं के आदान-प्रदान हेतु जिला निर्वाचन के कक्ष क्रमांक जी-30 में नियंत्रण कक्ष स्थापित करते हुये अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07672-238844 है। मतदान दिवस 30 अक्टूबर को यह कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत रहेगा।

 मतदान केन्द्रों पर मोबाइल नहीं ले जाने के निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन 2021 के दौरान मतदान दिवस 30 अक्टूबर 2021 को मतदान केन्द्रों में पोलिंग एजेण्टों, मतदाताओं एवं अन्य व्यक्तियों को मोबाईल न लेकर जाने के निर्देश प्राप्त हुये हैं। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नागौद, रघुराजनगर एवं मतदान केन्द्रों में पदस्थ पीठासीन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों में पोलिंग एजेण्टों, मतदाताओं एवं अन्य व्यक्तियों को मोबाइल का उपयोग नहीं करनें दें।

कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन 2021 को दृष्टिगत रखते हुये मतदान दिवस 30 अक्टूबर 2021 को मतदान केन्द्रों में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नागौद, रघुराजनगर तथा तहसीलदार नागौद, रघुराजनगर एवं कोठी को कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए मतदान केन्द्र एवं परिसर में गोला बनाकर मतदाताओं को मतदान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *