Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: शांतिपूर्ण स्वतंत्र निष्पक्ष चुनाव मे करें सहयोग, निष्पक्ष चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण – जिला निर्वाचन अधिकारी

स्टैण्डिग कमेटी की बैठक सम्पन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा उप निर्वाचन रैगांव 2021 के लिये गठित स्टैण्डिग कमेटी की बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में स्टैण्डिग कमेटी के सदस्यो एवं चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारो को मतदान दिवस की तैयारियो तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनैतिक दलो और प्रत्याशियों के लिये जारी सामान्य अनुदेशो की जानकारी दी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कटेसरिया ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की स्वतंत्र, निष्पक्ष, विधिसम्यक चुनाव कराने की मंशा के अनुरूप भारत निवाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुसार मतदान संपन्न कराने की सभी आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण कर ली गई हैं।

निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश और आचार संहिता का पालन करते हुये स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चनाव सम्पन्न कराने के इस कार्य में सभी अभ्यर्थियो और राजनैतिक दलो को सहयोग करना चाहिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डॉ परीक्षित राव झाड़े, रिटर्निंग ऑफीसर नीरज खरे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन, एसडीएम एसके गुप्ता उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने मतदान दिवस और मतदान के पूर्व भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनैतिक दल तथा प्रत्याशियों के लिये जारी अनुदेशो की जानकारी देते हुये बताया कि विधानसभा उप निर्वाचन रैगांव का चुनाव प्रचार-प्रसार का कार्य मतदान समाप्ति के 72 घण्टे पूर्व से अर्थात् 27 अक्टूबर की सायं 6 बजे से थम गया है। इस दौरान आम सभा, जुलूस, रैली, लाउडस्पीकर, प्रचार वाहनो से चुनाव प्रचार नही होगा। मतदान के 72 घण्टे पूर्व से ऐसे राजनैतिक व्यक्ति जो उस विधानसभा क्षेत्र के मतदाता या अभ्यर्थी या निर्वाचन अभिकर्ता नही हैं, उन्हें निर्वाचन क्षेत्र से बाहर रहना होगा। मतदान 30 अक्टूबर की प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा। मॉकपोल डेढ़ घण्टे पूर्व अर्थात् प्रातः 5ः30 बजे से सभी मतदान केन्द्रो मे प्रारंभ होगा। मॉकपोल के दौरान मतदान अभिकर्ता आवश्यक रूप से उपस्थित रहेगें। मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रो के निकट अनावश्यक भीड़ एकत्र नही होगी। अभ्यर्थी मतदान केन्द्रो के निकट अपने बूथो पर झण्डे पोस्टर बैनर अनावश्यक रूप से नही लगायेगें। मतदान केन्द्र के 100 मीटर दायरे में प्रचार नही होगा तथा मोबाईल का उपयोग भी इस दायरे में प्रतिबंधित रहेगा। मतदान दिवस पर कुल 2 वाहन, जिनमें एक वाहन अभ्यर्थी को एक वाहन अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता को सक्षम अधिकारी से स्वीकृति लेकर उपयोग करने की अनुमति होगी। ड्राईवर सहित 3 व्यक्ति ही वाहन में बैठ सकेगें। मतदान दिवस पर मतदाताओ को लाना-ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। भारत निर्वाचन आयोग के अनुमोदन से 48 सहायक मतदान केन्द्र बनाए गये हैं। इस प्रकार कुल 313 मतदान केन्द्रों में मतदान होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कटेसरिया ने बताया कि रैगांव विधानसभा क्षेत्र में कुल 313 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। जिनमें 50 प्रतिशम से अधिक 159 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की जायेगी। कुल 100 सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स 85 लोकेशन पर लगाई गई है। जिसमें कुल 168 मतदान केन्द्र कवर हो रहे हैं। उन्होने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों को कुल 44 सेक्टरों में बांटकर 44 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 9 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किये गये है। संवेदनशील 30 मतदान केन्द्रों में माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दलों को वितरण के लिये ईवीएम मशीनें निकालने स्ट्रांग रूम 29 अक्टूबर को प्रातः 6 बजे खोला जाएगा। इस मौके पर अभ्यर्थी या उनके अधिकृत एजेण्ट उपस्थित रह सकते हैं। उन्होने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार सभी मतदान केन्द्रों में कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा।

सभी मतदान केन्द्रों में सुरक्षा की तैयारियां पूर्ण-पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह

पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि आयोग के दिशा-निर्देशानुसार सभी मतदान केन्द्रों में सुरक्षा की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मतदान केन्द्रों की सुरक्षा 5 लेयर में रहेगी। लगभग 54 प्रतिशत मतदान केन्द्र सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स की सुरक्षा से कवर रहेंगे। शेष मतदान केन्द्रों में पुलिस और होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगे।

क्षेत्र में 44 सेक्टर के अनुसार 44 सेक्टर पुलिस मोबाइल और इंस्पेक्टर लेवल रैंक के अधिकारियों के 22 जोनल मोबाइल भी नियुक्त किये गये है। इसके अलावा सीएसपी और डीएसपी रैंक के अधिकारी भी थाना स्तर के मोबाइल यूनिट में रहेंगे। मतदान केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में मोबाइल कतई अलाऊ नहीं होगा। मतदान के एजेण्ट को उसी मतदान केन्द्र का मतदाता होना चाहिये तथा एक समय में मतदान केन्द्र में एक अभ्यर्थी का एक ही एजेण्ट उपस्थित रह सकेगा।

स्वीप के तहत महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत बढ़ायें- कलेक्टर 

कोठी, रैगांव और सिंहपुर में स्वीप कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर दिया प्रोत्साहन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने गुरूवार को रैगांव विधानसभा क्षेत्र के कोठी, रैगांव और सिंहपुर का भ्रमण कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने की जा रही मतदाता जागरूकता (स्वीप) की गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने नगर पंचायत कोठी, शासकीय विद्यालय रैगांव और ग्राम पंचायत सिंहपुर में स्वीप गतिविधियों में संलग्न आंगनवाड़ी कार्यकताओं, सहायिकाओं एवं आशा कार्यकर्ताओं को अधिकाधिक रूप से महिला मतदाता का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए। इस मौके पर स्वीप के नोडल अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, सहायक नोडल अधिकारी श्याम किशोर द्विवेदी, सीडीपीओ अभय द्विवेदी, इंद्रभूषण तिवारी, प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चरण सिंह और बीएमओ डॉ विनीत गुप्ता, डॉ दीपक पांडेय भी उपस्थित थे।

जिला निवार्चन अधिकारी श्री कटेसरिया ने कहा कि रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन में 30 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा। इसके पूर्व सभी आंगनवाड़ी कार्यकतायें, सहायिकायें एवं आशा कार्यकर्तायें स्वीप की गतिविधियां चलाकर अपने प्रभार क्षेत्र की अधिक से अधिक महिलाओं को मतदान के लिये प्रेरित करें। उन्होने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान रैगांव क्षेत्र में महिला मतदाताओं को मतदान प्रतिशत 10 प्रतिशत बढ़कर 74 फीसदी रहा है। जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होने कहा कि टीकाकरण के महा-अभियान और स्वीप की गतिविधियो से मतदाताओं को जागरूक करने के कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकताओं, सहायिकाओं एवं आशा कार्यकर्ताओं को महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस बार प्रयास करें कि महिलाओं का मतदान प्रतिशत 85 फीसदी तक बढ़ें।

सीएमएचओ को कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के निर्देश

विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन के लिये 29 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से मतदान सामग्री का वितरण और 30 अक्टूबर को सायं 6 बजे से मतदान सामग्री की वापसी तथा 2 नवंबर को प्रातः 8 बजे से मतगणना का कार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में संपन्न कराया जाएगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सामग्री वितरण, वापसी एवं मतगणना स्थल पर तैनात अधिकारी-कर्मचारियों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुये कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन कराने के निर्देश दिए है। इसी प्रकार सभी मतदान केन्द्रों को सैनिटाइज भी करने के निर्देश दिए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *