Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna:चित्रकूट में पांच दिन चलेगा दीपोत्सव, पहुंचेंगे लाखों श्रद्धालु, मेले की तैयारियों में जुटा प्रशासन 

  • मेले में मास्क लगाना रहेगा अनिवार्य

  • स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए एंबुलेंस तैनात की जाएंगी

  • सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था होगी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ 4 नवंबर को दीपावली का पर्व देश और दुनिया में धूमधाम से मनाया जाएगा लेकिन इसकी छटा अयोध्या और चित्रकूट में अलग ही देखने मिलती है। चित्रकूट में मंदाकिनी के तट पर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित देश भर से लोग पहुंचते हैं और पांच दिनों तक दीपोत्सव पर्व मनाया जाता है। भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में दीपावली का अधिक महत्व है। यहां हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ दीपावली के दौरान रहती है।

इसे देखते हुए सतना जिला प्रशासन और उप्र के कर्वी जिला प्रशासन ने चित्रकूट में तैयारियां शुरू कर दी है और भीड़ को देखते हुए व्यवस्थाएं और सुरक्षा के उपाय किए जा रहे हैं। सोमवार को उप्र के कर्वी में सतना और कर्वी प्रशासन की बैठक हुई जिसमें सतना से अपर कलेक्टर राजेश शाही और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार जैन शामिल हुए। इस दौरान कई अहम बिंदुओं पर चर्चा हुई और रणनीति तैयार की गई। इस दौरान पुलिस बल की तैनाती के लिए भी रणनीति बनी।

इन बिंदु्‌ओं पर हुई चर्चा 
मप्र व उप्र प्रशासन द्वारा सोमवार को हुई दीपदान मेले की तैयारियों को लेकर बैठक में प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा हुई। इसमें कोविड-19 के प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए मेला को सकुशल संपन्न कराया जाएगा। मेले में मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा , नाव ,पूजन सामग्री, ऑटो की दर अंकित की जाएगी, हनुमान धारा की तरफ पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की गई। उत्तर प्रदेश क्षेत्र के मेला परिक्षेत्र को 9 जून 18 सेक्टर में बांटा गया, स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए एंबुलेंस तैनात की जाएंगी। साफ सफाई का विशेष ध्यान रहेगा। मप्र व उप्र क्षेत्र में तीन बार सफाई होगी। खोया-पाया के केंद्र में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था होगी। पेयजल के लिए विशेष तैयारी में प्रशासन जुट गया है। खराब लाइनों को मरम्मत की जा रही है व अन्य जगहों पर टैंकर खड़े कराए जाएंगे। रामघाट मंदाकिनी में मोटर बोट चलेगी। जो नाव चलेंगे उन पर नंबर पड़ेगा। नाव में सवारियां क्षमता से अधिक नहीं ले जा सकेंगे। अधिकारी समय-समय पर मेले में अलाउंस करेंगे, विद्युत व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, पुल और जर्जर लाइनें सही की जाएंगी। परिक्रमा में नारियल और अगरबत्ती के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए प्रशासन तैयारी कर रहा है। मध्य प्रदेश क्षेत्र में पांच अस्थाई पार्किंग बनेंगी। जिसमें पीली कोठी से वाहन नहीं आ पाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *