Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: AKS यूनिवर्सिटी के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में उत्साहपूर्वक शामिल हुए नवप्रवेशी छात्र-छात्राएं

एकेएस विश्वविद्यालय पहुंचकर छात्रों ने प्राप्त की एकेडमिक और अन्य जानकारियां

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/एकेएस विश्वविद्यालय सतना के सभागार में विश्वविद्यालय के तीन संकायों के ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजन में नवप्रवेशी छात्र-छात्राएं उत्साह से शामिल हुए। जिसमें बायोटेक, कंप्यूटर साइंस और बेसिक साइंस के छात्र शामिल रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां वीणा पाणि की प्रतिमा के समक्ष दीपक की लौ प्रज्ज्वलित कर पुष्पार्चन करके की गई। इस अवसर पर अक्षत के चावल के साथ आध्यात्मिकता की लौ के बीच अतिथियों ने ओरिएंटेशन कार्यक्रम में आए विद्यार्थियों को मन लगाकर अध्ययन करने की सलाह के साथ अपने सपनों को पूरा करने की शुभकामनाएं दीं गई। सभी वरिष्ठजनों का परंपरानुसार सम्मान पुष्पगुच्छ देकर किया गया।

इस मौके पर विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की स्थापना से अब तक के उच्चतम आयामों,अध्ययन-अध्यापन के बारे में परिचित कराया गया।जिसमें इंडस्ट्री ओरिएंटेड और रेगुलरली अपडेटेड सिलेबस,उनकी फैकल्टीज, समय पर परीक्षा, समय पर परिणाम, एग्जामिनेशन, स्कॉलरशिप और विभिन्ना देशों के विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों से समझौते व विद्यार्थियों के अचीव्हमेंट से परिचित कराया गया। ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट के द्वारा किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला गया। विद्यार्थियों को आई कार्ड, लायब्रेरी कार्ड, बस सुविधा, कक्षाएं और फैकल्टीज से परिचय इत्यादि भी ओरिएंटेशन कार्यक्रम के दौरान कराया गया। कहां से क्या सुविधा मिलेगी के अतिरिक्त उनकी कक्षाओं और लायब्रेरी की जानकारी प्रदान की गई।

विद्यार्थियों ने एक दूसरे से परिचय भी प्राप्त किया और खुशी का इजहार भी किया कि कोविड-19 के बाद आखिरकार शिक्षा केंद्र खुले और उन्हें अध्ययन का मौका मिला। हालॉकि एकेएस वि.वि. ने कोविड के दौर मे भी शिक्षा के प्रकाश को आलोकित किया और शानदार अध्ययन.अध्यापन की ऑनलाइन कडी कायम रखते हुए हजारो लेक्चर्स स्टूडेन्टस के लिए अपलोड करवाएं और छात्रों को असुविधा से भी बचाए रखा। समय पर परीक्षा परिणाम भी घोषित हुए।ओरिएंटेशन कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर अनंत कुमार सोनी, प्रति कुलपति प्रो. आर.एस. त्रिपाठी, ओएसडी प्रो. आर.एन. त्रिपाठी, कैप्टन रावेन्द्र सिंह परिहार एनसीसी अधिकारी, सीएस विभागाध्यश अखिलेश ए. वाऊ, बायोटेक विभागाध्यक्ष कमलेश चौरे, फिजिक्स विभागाध्यक्ष डॉ. नीलेश राय, केमेस्ट्री विभागाध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्रा, मैथ्स विभागाध्यक्ष सुधा अग्रवाल की उपस्थिति में छात्र छात्राओं ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत चलाए जा रहे पाठ्यक्रम की भी जानकारी प्राप्त की।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *