Monday , April 29 2024
Breaking News

Warning: EPFO ने कर्मचारियों को दी चेतावनी, आधार, पैन, यूएएन या बैंक डिटेल किसी से ना करें शेयर

EPFO Warns empolyees not to share: digi desk/BHN/क्या आपको कभी कोई ऐसा कॉल या मैसेज प्राप्त हुआ है जिसमें दावा किया गया है कि यह ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) से है और आपका आधार, पैन, यूएएन, या बैंक डिटेल मांग रहा है। अगर हां, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आपकी गाढ़ी कमाई को लूटने की कोशिश करने वाला एक फर्जी कॉल हो सकता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने हाल ही में इस संबंध में एक ट्वीट किया और अपने सदस्यों से साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए फोन या सोशल मीडिया पर कुछ जानकारी शेयर करने से परहेज करने को कहा। ईपीएफओ ने ट्वीट किया, ईपीएफओ कभी भी अपने सदस्यों को फोन या सोशल मीडिया पर आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाते या ओटीपी जैसे व्यक्तिगत डिटेल शेयर करने के लिए नहीं कहता है। सतर्क रहें और धोखेबाजों से सावधान रहें।

कैसे पहचानें कि यह एक फ्रॉड कॉल है

ईपीएफओ ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि वह कभी भी आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता, फोन पर ओटीपी, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप और अन्य माध्यमों से कोई व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगता है। सेवानिवृत्ति निधि निकाय ने यह भी कहा कि वह कभी भी किसी भी सेवा के लिए व्हाट्सएप या सोशल मीडिया के माध्यम से कोई पैसा जमा करने के लिए नहीं कहता है।

दस्तावेजों को कैसे सुरक्षित रखें

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को अपने दस्तावेजों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के तरीके सुझाए। सदस्यों को ध्यान देना चाहिए कि कुछ ईपीएफओ सेवाएं डिजिलॉकर पर उपलब्ध हैं, जो दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों के भंडारण, साझाकरण और सत्यापन के लिए एक सुरक्षित क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म है। ऐप एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। डिजिलॉकर पर उपलब्ध सेवाएं यूएएन कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) और योजना प्रमाणपत्र हैं। सदस्यों को पता होना चाहिए कि डिजिलॉकर पर उपर्युक्त सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, पहले डिजिलॉकर के साथ पंजीकरण करना होगा। इसके बाद सत्यापन किया जाता है जिसके बाद दस्तावेजों को प्लेटफॉर्म पर लाया जा सकता है।

पीएफ : दिवाली से पहले 8.5 फीसदी ब्याज की संभावना

इस बीच, ईपीएफओ जल्द ही 60 मिलियन ग्राहकों के खातों में 2020-21 के लिए घोषित ब्याज को क्रेडिट कर सकता है, जिससे वेतनभोगी वर्ग के लिए कुछ उत्सव का माहौल हो सकता है। इस साल मार्च में 2020-21 के लिए घोषित 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर को अब छह महीने से अधिक समय से वित्त मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार है।

About rishi pandit

Check Also

सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग के बाद अब US में भी एवरेस्ट और MDH मंडरा रहा खतरा! FDA ने की जाँच शुरू

नई दिल्ली भारत की मसाला कंपनियों एमडीएच और एवरेस्ट की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *