Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को किया जागरूक

सतना. भास्कर हिंदी न्यूज़/ विधानसभा क्षेत्र-62 रैगांव उप निर्वाचन-2021 में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया के निर्देशानुसार विधानसभा अंतर्गत आने वाले गांवो में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम अन्तर्गत बुधवार को खम्हरिया खुर्द, कचनार गांव सहित अन्य ग्रामों में जन-जागरूकता रैला, नुक्कड़ नाटक एवं शपथ गतिविधि सहित मतदान संबंधी नारों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिये जागरूक किया गया। जागरूकता अभियान के तहत मतदाताओं को बताया जा रहा है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता का मतदान करना आवश्यक है। मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों में अनेक गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें 30 अक्टूबर 2021 को विधानसभा उप चुनाव के मद्देनजर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की। मतदाताओं को जागरूक करने के कार्यक्रम में स्वीप कार्यक्रम से संबंधित एनएसएस प्रभारी सहायक प्राध्यापक डॉ क्रांति मिश्रा, कर्मचारीगण, छात्र-छात्रायें एवं वालेन्टियर्स शामिल रहे।

रैगांव विधानसभा उप निर्वाचनः मतदान दलो का द्वितीय प्रशिक्षण 25 एवं 26 अक्टूबर को

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 62 रैगांव के उप चुनाव में मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को द्वितीय चक्र का प्रशिक्षण 25 एवं 26 अक्टूबर 2021 को दो पालियों में दिया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया द्वारा जारी आदेशानुसार शासकीय कन्या धवारी स्कूल और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में यह प्रशिक्षण प्रथम पाली में प्रातः 9ः30 से दोपहर 1 बजे तक और द्वितीय पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5ः30 बजे तक विभिन्न कक्षो में होगा। प्रशिक्षण स्थल के लिए अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर और तहसीलदार रघुराजनगर को जिम्मेदारी देकर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। दोनों ही प्रशिक्षण स्थलों पर 8-8 कक्ष में ट्रेनिंग दी जाएगी। जबकि हैंड-ऑन ट्रेनिंग कक्ष, प्रशिक्षण संबंधी समस्याओं के निराकरण, ईवीएम संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए तीन पृथक कक्ष बनाए गए हैं। सभी कक्षों के लिए मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण देने और ईवीएम का प्रशिक्षण देने एक-एक मास्टर ट्रेनर और ईवीएम मास्टर ट्रेनर नियुक्त किए गए हैं। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी में क्रीड़ा अधिकारी डॉ केके सिंह और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में एनसीसी ऑफिसर डॉ वीरेश पांडेय संबंधित प्राचार्य से समन्वय बनाकर कक्षों में बैठक एवं अन्य व्यवस्थायें सुनिश्चित कराएंगे।

सेक्टर अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 22 अक्टूबर को

विधानसभा क्षेत्र 62 रैगांव उप चुनाव 2021 के दृष्टिगत चुनाव की तैयारियों के संबंध में समस्त सेक्टर ऑफीसर्स का द्वितीय प्रशिक्षण 22 अक्टूबर 2021 को दोपहर 2 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में आयोजित किया जायेगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने विधानसभा क्षेत्र रैगांव उप निर्वाचन के समस्त सेक्टर ऑफीसर्स को निर्देशित किया है कि नियत तिथि एवं समय पर प्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

माइक्रो आब्जर्वर्स का प्रशिक्षतण 22 अक्टूबर को

विधानसभा क्षेत्र 62 रैगांव उप चुनाव 2021 के दौरान अतिसंवेदनशील (क्रिटिकल) मतदान केन्द्रों में माइक्रो आब्जर्वर के रूप में चयनित अधिकारियों-कर्मचारियों का प्रशिक्षण 22 अक्टूबर 2021 दोपहर 12 बजे से संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन के सभाकक्ष में आयोजित किया जायेगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया है कि अपने कार्यालय अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों को, जिनका चयन माइक्रो आब्जर्वर के रूप में किया गया है, को प्रशिक्षण के विषय में अवगत कराकर द्वितीय प्रति में उनके हस्ताक्षर प्राप्त कर हस्ताक्षरित प्रति 21 अक्टूबर तक कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक एफ-19 में अनिवार्य रूप से जमा कराना सुनिश्चित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *