Sunday , May 5 2024
Breaking News

IPL 2021 Final CSK vs KKR: चेन्नई ने फाइनल में कोलकाता को दी मात, जीता चौथा खिताब, 27 रन से CSK को हराया

IPL 2021 Final CSK vs KKR: /नई दिल्ली/ IPL 2021 इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के फाइनल में दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराते हुए चौथा खिताब हासिल किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने फाफ डु प्लेसिस की दमदार पारी के दम पर 20 ओवर में 192 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में कोलकाता की टीम 9 विकेट पर 165 रन ही बना पाई। पिछले सीजन में आइपीएल से बाहर होने वाली चेन्नई पहली टीम थी और इस बार खिताब जीत पहला स्थान हासिल किया।

इस मुकाबले में कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऐसे में चेन्नई की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 192 रन बनाए। सीएसके के लिए फाफ डुप्लेसिस ने 86 रन और मोइन अली ने नाबाद 37 और रोबिन उथप्पा ने ताबड़तोड़ 31 रन बनाए।

अच्छी शुरुआत के बाद हारी कोलकाता 

चेन्नई से मिले बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरे कोलकाता के लिए हमेशा की तरह वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने दमदार शुरुआत की। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवर में बिना विकेट गंवाए 55 रन बना डाले। वेंटकेश ने अपनी पारी को जारी रखते हुए 31 गेंद पर टूर्नामेंट का चौथा अर्धशतक पूरा किया। शार्दुल ठाकुर ने एक ही ओवर में पहले कोलकाता को दो झटके दिए। पहले वेंकटेश और फिर नितीश राणा को उन्होंने आउट किया। सुनील नरेन इसके बाद महज 2 रन बनाकर बाउंड्री पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में जडेजा को कैच दे बैठे।

वेंकटेश के बाद दूसरे ओपनर गिल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। 40 गेंद पर 6 चौका लगाकर उन्होंने अपने पचास रन पूरे किए। इसके ठीक बाद दीपक चाहर की गेंद पर विकेट के पीछे लैप शाट लगाने की कोशिश में गिल lbw होकर वापस लौटे। टीम का पांचवां विकेट दिनेश कार्तिक के रूप में गिरा जब वह जडेजा को बड़ा शाट लगाने की कोशिश में बाउंड्री पर अंबाती रायडु द्वारा लपके गए। शाकिब अल हसन को जडेजा ने शून्य पर lbw कर ओवर का दूसरा विकेट हासिल किया।

चेन्नई की पारी, मिली अच्छी शुरुआत

टास हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए ओपनर रितुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने शानदार कार्य किया। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवरों में बिना विकेट खोए 50 रन जोड़े। फाइनल मैच में इतनी अच्छी शुरुआत मिलना अपने आप में बड़ी बात है। हालांकि, 9वें ओवर की पहली गेंद पर रितुराज गायकवाड़ 32 रन के निजी स्कोर पर सुनील नरेन की गेंद पर शिवम मावी के हाथों कैच आउट हो गए। चेन्नई के ओपनर फाफ डुप्लेसिस ने 35 गेंदों में दमदार अर्धशतक पूरा किया। सीएसके को दूसरा झटका रोबिन उथप्पा के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। डुप्लेसिस 86 रन बनाकर जबकि मोइन अली नाबाद 37 रन बनाए। केकेआर की तरफ से सुनील नरेन ने दो जबकि शिमव मावी ने एक विकेट लिए।

दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में नहीं किए कोई बदलाव

आइपीएल के 14वें सीजन के फाइनल मैच के लिए सीएसके ने अपनी प्लेइंग इलेवन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया। वो दिल्ली के खिलाफ पहले क्वालीफायर में जिस टीम के साथ उतरे थे उसी टीम के साथ फाइनल में भी उतरे। वहीं केकेआर भी दिल्ली के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में जिस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरी थी उसी कांबिनेशन के साथ सीएसके खिलाफ उतरी ।

CSK की प्लेइंग इलेवन

रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, राबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, एम एस धौनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोस हेजलवुड।

केकेआर की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, नीतिश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लाकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड के मसूरी में आज एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने से दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

मसूरी उत्तराखंड के मसूरी में शनिवार तड़के एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *