Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: नशा मुक्त भारत अभियान के तहत रामपुर बघेलान में कार्यक्रम संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के उपलक्ष्य में मद्य निषेध सप्ताह में 2 से 8 अक्टूबर के तक नशा मुक्त भारत अभियान के तहत सामाजिक जागरूकता के विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
बुधवार को जनपद रामपुर बघेलान अंतर्गत शासकीय हाई स्कूल सज्जनपुर एवं ग्राम पंचायत सिधौली मे समाज में बढ़ती हुई नशा सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम का अभियान चलाया जाकर पोस्टर, पंपलेट वितरण, नुक्कड़ सभा उद्बोधन, गीत तथा नारा उद्घोष आदि माध्यमों से सामाजिक जन-जागृति के कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम में टीम के प्रभारी केके शुक्ला ने बताया कि नशीले पदार्थ इंसान को शैतान बनाते हैं। मादक पदार्थों का सेवन करना तो दूर, इसके बारे में सोचना भी नहीं चाहिए। क्योंकि किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन व्यक्ति के तन, मन, धन, बुद्धि व विवेक का नाश करता है तथा शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देता है।

जिसके कारण व्यक्ति के सामने आर्थिक व शारीरिक संकट पैदा हो जाते हैं तथा नशा के कारण तमाम प्रकार के लड़ाई, झगड़े, एक्सीडेंट, चोरी, हत्या, दुष्कर्म, परिवारों का टूटना-बिखरना, गरीबी, बीमारी, कुपोषण इत्यादि तमाम प्रकार की समस्या आती है, जिसका मूल कारण नशा है। नशे की लत की बीमारी से छुटकारा पाने व भावी पीढ़ी को घातक नशे की लत में फसने से बचाने के लिए अभी से जन-जन को प्रयास करना होगा। सामाजिक जागरूकता के कार्यक्रमों में स्थानीय स्तर पर सरपंच, सचिव, जीआरएस एवं विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक, पटवारी एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के साथ-साथ अन्य शासकीय स्थानीय कर्मचारीगण तथा आमजनों को नशे के विरूद्ध संकल्प भी दिलाया गया। इसके पूर्व सोहावल के बारी, सुहास एवं उचेहरा के पोड़ी में कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन दुकानों के संचालक नियमानुसार राशन का वितरण करायें

कलेक्टर मैहर ने राशन वितरण प्रणाली को सुदृढ़ करने जारी किये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *