Saturday , May 4 2024
Breaking News

UP : लखीमपुर खीरी में अब तक 8 की मौत,हिंसा के बाद तनाव, कल प्रियंका गांधी करेंगी दौरा

Lakhimpur Kheri Violence: digi desk/BHN/ लखीमपुर खीरी में हिंसा के बाद तनाव बढ़ता जा रहा है। एडिशनल एसपी अरुण कुमार सिंह के मुताबिक इस मामले में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर रात्रि प्रवास के कार्यक्रम को रद्द कर दिया है और लखनऊ लौट गये हैं। सीएम खुद मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार और एसीएस देवेश चतुर्वेदी को घटनास्थल का दौरा करने और लोगों से बातचीत करने का निर्देश दिया है। तिकुनिया में बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी तैनात किया गया। यहां कई जिलों की फोर्स भी बुलाई गई है। वहीं, जिला प्रशासन ने लखीमपुर खीरी में अग्रिम आदेश तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी है।

उधर, विपक्ष मामले को हवा देने की तैयारी में जुट गया है। विपक्षी दलों और भारतीय किसान यूनियन ने घटना के लिए बीजेपी और गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे पर जानबूझ कर किसानों पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप लगाया है। किसान नेता राकेश टिकैत भी भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी के साथ लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सोमवार को लखीमपुर का दौरा करेंगी और पीड़ितों के परिजनों से मिलेंगी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी लखीमपुर खीरी पहुंचेंगे।

क्या था मामला?

मिली जानकारी के मुताबिक यूपी के लखीमपुर खीरी में, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के गांव से सात किलोमीटर पहले तिकुनिया कस्बे के बाहर प्रदर्शन कर रहे किसानों को रौंदती हुई दो कारें निकल गईं। ये किसान तिकोनिया-बनबीरपुर मार्ग पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के दौरे के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। इस हादसे में दो किसानों की मौत हो गई और कई किसान जख्मी हुए हैं। शाम को दो शव जिला अस्पताल लाए गए। कई और घायलों को भर्ती कराया गया है। इनमें से एक हालत गंभीर बताई जा रही है।

कैसे भड़की हिंसा?

एसयूवी गाड़ियों से किसानों के कुचले जाने के बाद हिंसा भड़क गई। नाराज प्रदर्शनकारियों ने कथित तौर पर दो गाड़ियों को जबरन रोककर उनमें आग लगा दी। उन्होंने कथित तौर पर कुछ यात्रियों की भी पिटाई की। अपुष्ट खबरों के मुताबिक इस घटना में कई किसान गंभीर रूप से घायल हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक हादसे में दो लोगों की गाड़ी से कुचलकर और तीन लोगों की गाड़ी पलटने से मौत हो गई है। इस घटना में कुछ पत्रकारों के भी घायल होने की खबर है। किसान संगठनों का आरोप है कि बीजेपी नेता के काफिले में शामिल गाड़ियां जानबूझकर किसानों पर चढ़ा दी गईं।

About rishi pandit

Check Also

कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में एमएलए एच.डी. रेवन्ना के खिलाफ कर्नाटक पुलिस ने एफआईआर दर्ज की

मैसूरु कर्नाटक सेक्स वीडियो मामले में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे एमएलए एच.डी. रेवन्ना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *