Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: मैहर नवरात्रि मेला, 1000 पुलिस कर्मी, तीन एएसपी की निगरानी में रहेगी मैहर की सुरक्षा

आइजी के निरीक्षण के बाद बनी रणनीति, 100 से अधिक सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से होगी मॉनिटरिंग

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शारदेय नवरात्र के पावन पर्व सात अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे हैं। सतना जिले के लिए यह इसलिए भी खास है क्योंकि यहां मैहर में मां आदिशक्ति शारदा का धाम है जो कि विश्व प्रसिद्घ है। यहां नवरात्र के दिनों में ही देश भर से 15 लाख से भी अधिक श्रद्घालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इतनी बड़ी संख्या में भक्तों को नियंत्रण करने के लिए पूर्व से तैयारियां की जाती है जिसे लेकर प्रशासनिक और पुलिस तैयारी शुरू हो गई है। इसकी समीक्षा और दिशा निर्देश देने रीवा आईजी खुद मैहर पहुंचे और उन्होंने रणनीति तैयार की। जानकारी अनुसार सात अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे नवरात्र पर्व में मैहर में एक हजार पुलिस व होमगार्ड के कर्मी सुरक्षा और व्यवस्था के लिए तैनात किए जा रहे हैं।

वहीं पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग करने के लिए तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी भी तैनात किए जा रहे हैं जो कि सतना सहित रीवा रेंज और अन्य जिले से आएंगे। वहीं सुरक्षा बल भी अन्य जिलों से बुलाया जा रहा है।

नवरात्र में सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रण करने के लिए विगत दिनों रीवा आईजी पी वेंकटेश्वर राव सहित डीआईजी अनिल कुशवाह मैहर पहुंचे। जहां उन्होंने मैहर देवी जी चौकी पहुंचकर तैयारियों के लिए अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान सतना पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार जैन, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, एसडीओपी मैहर हिमाली सोनी, तहसीलदार मानवेंद्र सिंह, थाना प्रभारी पांडे भी मौजूद रहे।

ड्रोन की तैनाती

मैहर में सुरक्षा और हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे की भी तैनाती की जा रही है। जो कि पूरे त्रिकूट पर्वत पर घूम-घूम कर भीड़ और श्रद्घालुओं की संख्या की पल-पल की जानकारी कंट्रोल रूम को पहुंचाएगा। यह कंट्रोल रूम मंदिर के प्रवेश द्वार पर ही बनाया गया है। यहां मंदिर परिसर पर लगे सीसीटीवी कैमरों की भी मॉनिटरिंग होगी। जानकारी अनुसार पूरे मंदिर परिसर में 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं जिससे निगरानी पुलिस अधिकारी करेंगे।

 सुरक्षा व्यवस्था पर एक नज़र 

नवरात्र में मैहर के मां शारदा धाम की सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रण करने के लिए तीन एएसपी सहित अतिरिक्त जिला पुलिस बल के 300 जवान की ड्यूटी लगाई गई है जबकि 700 पुलिस कर्मियों की डिमांड रीवा मुख्यालय भेजी गई है। सुरक्षा व्यवस्था में सतना, रीवा, सधी सहित सिंगरौली से भी पुलिस बल बुलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पीटीएस रीवा के जवान, एएसएफ की कंपनियां और स्वान व बम निरोधक दस्ता भी 24 घंटे तैनात रहेगा। पुलिस की नजर मैहर में मां शारदा मंदिर के गर्भगृह से लेकर मंदिर परिसर के बाहर मेला स्थल तक रहेगी। यह पुलिस बल पांच अक्टूबर को मैहर पहुंच जाएगा जिसके बाद सभी की तैनाती प्वाइंट पर की जाएगी।

सादी वर्दी में तैनात रहेंगे सुरक्षा कर्मी

मैहर में भीड़ का फायदा उठाकर जेबकटी और चोरी की वारदात ना हो इसके लिए जगह-जगह महिला और पुरुष पुलिस कर्मियों की सादी वर्दी में तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही मैहर में पहुंचने वाले राजमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग और मंदिर मार्ग में लगातार पुलिस पेट्रोलिंग करेगी। पुलिस और प्रशासन ने श्रद्घालुओं से अपील भी की है कि श्रद्घालु सोने-चांदी के व कीमती जेवर पहनकर और अधिक राशि लेकर भीड़-भाड़ में मंदिर जाने से बचें। इसके साथ ही कोरोना नियमों का पालन करने व मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *