Saturday , May 4 2024
Breaking News

Crime: हवाला आपरेटरों के पास से 4 करोड़ की नकदी व सोना-चांदी बरामद, ED ने कई शहरों में मारे छापे

ED seizes rs four crore worth of cash and bullion after raids/नई दिल्ली/प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तर भारत के हवाला आपरेटरों पर बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान करोड़ों रुपये नकदी और लाखों का सोना चांदी बरामद हुआ है। जांच एजेंसी ने गुरुवार को बताया कि उत्तर भारत स्थित हवाला आपरेटरों के खिलाफ हाल में कई शहरों में की गई छापेमारी में 3.88 करोड़ रुपये की भारतीय एवं विदेशी मुद्रा और 24.2 लाख रुपये की सोना-चांदी बरामद हुई है।

ईडी ने एक बयान जारी कर बताया कि विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रविधानों के तहत पाल मर्चेट्स लिमिटेड, क्विक फोरेक्स लिमिटेड, सुपामा फोरेक्स प्राइवेट लिमिटेड और क्यूरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों और सहयोगियों के खिलाफ चंडीगढ़, पंचकुला, मोहाली, जालंधर और दिल्ली में छापेमारी की गई थी।

नकली कंपनियों से सिंगापुर, हांगकांग और यूएई में 475 करोड़ रुपये भेजे 

इन कंपनियों ने ट्रिपल स्ट्रीक ड्रीम होलिडेज, वैंगेस्टर ट्रैवेल्स प्राइवेट लिमिटेड, पेरिपैटिजो ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, हिमालय टूरिज्म, एजाक्स होलिडेज और ग्रेट जर्नी टूर्स जैसी मुखौटा या नकली कंपनियों की ओर से सिंगापुर, हांगकांग और संयुक्त अरब अमीरात को 475 करोड़ रुपये से अधिक भेजे थे। ईडी का आरोप है कि इन मुखौटा कंपनियों ने विभिन्न व्यक्तियों के फर्जी पहचान पत्र का इस्तेमाल करके यात्रा संबंधी लेनदेन की आड़ में विदेश में रकम भेजी थी।

गैरकानूनी धनराशि का रियल एस्टेट और अन्य कारोबारों में निवेश

एजेंसी का दावा है कि इस गैरकानूनी धनराशि का रियल एस्टेट और उनकी एसोसिएटेड कंपनियों के अन्य कारोबारों में निवेश किया गया। कार्रवाई के परिणामस्वरूप 3.88 करोड़ रुपये की भारतीय और विदेशी मुद्रा और 24.2 लाख रुपये के सराफा की जब्ती हुई। छापों में ईडी ने कई दस्तावेज, लैपटाप, मोबाइल फोन और संपत्तियों के दस्तावेज बरामद किए थे।

 

About rishi pandit

Check Also

मसूरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पहाड़ से नीचे गिरी कार, 5 की मौत

मसूरी    पहाड़ों की रानी मसूरी शनिवार तड़के दर्दनाक हादसे से दहल गई। यहां झड़ीपानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *