Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Beauty Tips : आलू, संतरे और टमाटर की नेचुरल ब्लीच से चेहरे की स्किन में लाएं निखार, नहीं होगा कोई साइड इफ़ेक्ट 

Homemade Bleaching: digi desk/BHN/नई दिल्ली/हेल्दी, ग्लोइंग और बेदाग चेहरा हर किसी का ध्यान आपकी ओर खींचता है। इस मौसम में तेज गर्मी प्रदूषण और धूप स्किन का सारा रूप-रंग छीन लेती है। अगर स्किन की देखभाल नहीं की जाए तो स्किन का नूर खत्म होता जाता है और स्किन बेजान दिखने लगती है।

आप भी स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो घर में बनी कुछ नेचुरल ब्लीचिंग को लगाकर चेहरे पर ग्लो ला सकती है। यह नैचुरल ब्लीचिंग स्किन को हेल्दी रखने के साथ ही स्किन को साफ, ग्लोइंग और जवां बनाएगी। यह नैचुरल ब्लीचिंग मार्किट में मौजूद कैमिकल बेस ब्लीचिंग से ज्यादा असरदार होती है, जिससे आप स्किन से अनचाहे बालों को भी छुपा सकती है। इस ब्लीच का चेहरे पर साइड इफेक्ट होने का कोई डर नहीं है। आइए जानते हैं कैसे तैयार करें नैचुरल ब्लीचिंग।

ऑरेंज पील ब्लीचिंग

संतरे के छिलके से बनी ब्लीच स्किन के लिए बेहद उपयोगी होती है। संतरे में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है, जो त्वचा को साफ करता है। संतरे के छिलके से ब्लीच बनाने के लिए संतरे के सुखे हुए छिलकों को पीसकर उसका पाउडर बना लें। एक चम्मच पाउडर में आधा चम्मच शहद, गुलाब जल की 5-6 बूंदें मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे से गर्दन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरा पानी से साफ कर लें।

आलू से बनाएं ब्लीचिंग

आलू स्किन पर बेहद असरदार है। इसमें मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज स्किन की टैनिंग को कम करती है। इसे बनाने के लिए आलू को छील कर उसे काट लें और मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला दें और इसे चेहरे से गर्दन तक अच्छी तरह से लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा साफ कर लें।

टमाटर से बनाएं ब्लीच पैक

टमाटर से ब्लीचिंग फेस पैक बनाने के लिए एक टमाटर का गूदा निकाल कर इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। छन्नी में छानकर उसका रस अलग निकाल लें। इस रस में 1 चम्मच दही डालें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इस फेस पैक को नियमित रुप से लगाने से चेहरे की टैनिंग दूर होगी। त्वचा के दाग कम होंगे।

About rishi pandit

Check Also

चारपाई या खटिया से बनाया गया अनोखा वाहन, पेट्रोल भरवाने पहुंचा शख्स तो लोगों की लगी भीड़

नई दिल्ली   आपने अब तक अपने जीवन में बड़ी से बड़ी या महंगी से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *