Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Satna: उपार्जन और परिवहन का कार्य सुव्यस्थित तरीके से करें, जिला उपार्जन समिति की बैठक में दिये गये निर्देश


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रबी विपणन वर्ष 2024 के लिये समर्थन मूल्य पर फसल उपार्जन का कार्य निर्धारित उपार्जन केंद्रों में जारी है। उपार्जन और परिवहन कार्य की समीक्षा के लिये मंगलवार को अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े की अध्यक्षता में जिला उपार्जन समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में अपर कलेक्टर ने कहा कि सभी उपार्जन केंद्रों में 3 दिवस के अंदर खरीदी गई मात्रा का रेडी-टू-ट्रांसपोर्ट जारी कर करें और रेडी टू ट्रांसपोर्ट का अविलंब परिवहन करना सुनिश्चित करें। सभी उपार्जन केंद्रों में स्टैकिंग का कार्य अनिवार्य रुप से किया जाये। इसके पहले जमीन में तिरपाल लगाई जाये, ताकि दीमक से सुरक्षा हो सके। उन्होने कहा कि सभी उपार्जन केंद्र प्रभारी खरीदी का रेडी टू ट्रांसपोर्ट और परिवहन एक क्रम करायें। अगर किसी समिति द्वारा निर्देशों का पालन नहीं किया जाये तो संबंधित के विरुद्ध अनियमितता का प्रकरण पंजीबद्ध करायें। उपार्जन केंद्रों में आवक रजिस्टर संधारित किया जाये। उपार्जन केंद्रों के लिये जारी नीति-निर्देशों के तहत केंद्रों में छन्ना, पंखा, मॉइश्चर मीटर, परखी, तिरपाल एवं कृषकों के बैठने के लिये छायादार व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अपने-अपने प्रभार क्षेत्रों के केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर 1 मई से 30 मई तक होगा आयोजित

प्रभारी खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी सतना ने बताया कि संचालनालय के आदेशानुसार कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के संरक्षण में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 1 मई से 30 मई तक किया जायेगा। उन्होने बताया कि जिला मुख्यालय स्तर पर 8 खेलों का प्रशिक्षण प्रातः 5ः30 बजे से प्रातः 7ः30 बजे तक दिया जायेगा। इसी प्रकार विकासखंड स्तर पर 2 खेलों का प्रशिक्षण खेल विभाग के ब्लाक समन्वयक एवं सहयोगी खेल प्रभारियों के द्वारा प्रातः 5ः30 बजे से प्रातः 7ः30 बजे तक दिया जायेगा।
प्रभारी खेल अधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2 सतना के खेल मैदान का चयन प्रशिक्षण के लिये किया गया है। इसके अलावा प्रियबंदा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बिरला के स्पोर्ट ग्राउंड में फुटबाल, बास्केटबाल और एथलेटिक्स का प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होने बताया कि विकासखंड स्तर पर नागौद, मझगवां, मैहर, रामपुर बघेलान, अमरपाटन, उचेहरा और रामनगर के खेल मैदान में प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में बालक और बालिका शामिल हो सकते हैं। प्रभारी खेल अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण के लिये पंजीयन 1 मई से खेल मैदान में उपस्थित होकर कराया जा सकता है। खेल विभाग द्वारा पेयजल, खेल मैदान एवं अन्य सुविधायें निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेंगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी पसंद की तारीख और उपार्जन केन्द्र में बेंच सकते हैं उपज

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन द्वारा किसानों की उनकी उपज बेंचने की व्यवस्था को सुगम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *