Sunday , May 5 2024
Breaking News

Anuppur: किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने निकाली 30 कि.मी की पदयात्रा

अनूूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ किसानों और युवाओं के रोजगार से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए जिला किसान कांग्रेस संगठन द्वारा बुधवार को ग्राम देवहरा से अनूपपुर तक करीब 30 किलोमीटर की पदयात्रा निकाली गई। यात्रा का समापन कलेक्ट्रेट में अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर हुआ। जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष राज तिवारी के नेतृत्व में छह सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया, इस दौरान बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे। बुधवार को कांग्रेस की यह पदयात्रा जैतहरी जनपद पंचायत के ग्राम देवहरा स्थित ठाकुर बाबा धाम से शुरू हुई। यह पदयात्रा देवहरा, संजय नगर, अमलाई, बसंतपुर दफाई, शनिचरी बाजार, अमलाई बापू चौक बरगवां,चचाई, परसवार होते हुए अनूपपुर पहुंची जहां कलेक्ट्रेट परिसर में अपर कलेक्टर सरोधन सिंह को ज्ञापन सौंपा गया ।

यह मांगें रही शामिलः किसान कांग्रेस द्वारा दिए गए ज्ञापन में जिन मांगों को शामिल किया गया उसमें देवहरा ग्राम पंचायत अंतर्गत धनपुरी खुली खदान में बाहरी व्यक्तियों को बुलाकर कार्य करवाया जाता है जो कि न्याय उचित नहीं है अतः क्षेत्रीय बेरोजगारों को अवसर दिया जाए। देवहरा से अमलाई मार्ग प्रबंधन की हठधर्मिता के कारण नहीं बन पा रही है जिससे ग्रामीणों एवं राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क का निर्माण जल्द कराया जाए। खदान से लगे आसपास के खेतों को ना तो पानी मिल पा रहा है और ना ही बिजली। कालरी प्रबंधन द्वारा किए जा रहे खनन से गांव एवं आसपास का जल स्तर गिरता जा रहा है लेकिन प्रबंधन द्वारा किसी तरह की सुनवाई नहीं की जा रही है।

बरगवां ग्राम पंचायत में संचालित ओरियंट पेपर मिल की कास्टिक सोडा यूनिट वर्षों से संचालित है किंतु मजदूरों को उनका हक नहीं दिया जाता है और ना ही क्षेत्रीय बेरोजगार युवकों को रखा जाता है। यहां बाहरी लोगों को बुलाकर काम लिया जाता है। यदि कोई प्रबंधन से बात करने की कोशिश करता है तो उसे वहां से सस्पेंड कर दिया जाता है। कंपनी में व्याप्त भ्रष्टाचार की जांच कराई जाए संबंधित ग्राम पंचायत की भूमिका की भी जांच की जाए। इन दोनों जगहों पर कैंप लगाकर बेरोजगारों की भर्ती की जाए। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों से किसानों एवं आमजन पर महंगाई की मार पड़ रही है,इसे कम किया जाए। बिजली की कटौती को लेकर कोई नियम कानून नहीं है।अघोषित रूप से बिजली की कटौती की जा रही है। इस पर रोक लगे और कैंप लगाकर समस्या का निराकरण किया जाए। सोहागपुर कालरी प्रबंधन एवं सोडा फैक्ट्री को तत्काल निर्देशित किया जाए कि क्षेत्रीय समस्याओं एवं मजदूरों का हो रहे शोषण पर अंकुश लगाया जाए।

किसान कांग्रेस की इस न्याय पद यात्रा में डॉक्टर राज तिवारी, विश्वनाथ सिंह,मोतीलाल शर्मा, राजेंद्र तिवारी, मयंक सिंह सिंगर, विश्वनाथ सिंह, भूरा यादव, उत्तम पटेल, राघवेंद्र पटेल, संजय सोनी, देवी सिंह,राम तिवारी, जेपी शर्मा, अवध शरण गौतम, सैफ रिजवी, रविंद्र गौतम, रोहित कुमार प्रिंस सिंह सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता एवं किसान उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *