Monday , April 29 2024
Breaking News

Health Alert: ब्लड प्रेशर की जांच घर पर करते समय इन बातों का ध्यान

Keep the things in mind while measuring blood pressure in home: digi desk/BHN/ कोरोना महामारी के चलते लोगों की जीवनशैली पर व्यापक असर पड़ा है। इस वायरस के कहर के चलते शारीरिक और मानसिक सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ा है। विशेषज्ञों की मानें तो संक्रमित होने, जॉब छूटने और लंबे समय तक घरों में रहने की वजह से लोग तनावग्रस्त ज़िंदगी जीने के आदी हो गए हैं। इसके चलते डिप्रेशन के मरीजों की संख्या में बड़ी तेजी से वृद्धि हुई है। तनाव कई बीमारियों का प्रमुख कारण हैं। इनमें एक बीमारी उच्च रक्तचाप है, जो मुख्यतः तनाव के चलते होती है।

तनाव एक मानसिक विकार है। इस स्थिति में व्यक्ति अपने जीवन और कार्यों से निराश हो जाता है। व्यक्ति को लगता है कि सब कुछ खत्म हो गया है। कई मौके पर व्यक्ति मानसिक रूप से पूरी तरह बीमार हो जाता है। उसे अपनी भी सुध नहीं रहती है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर खोखला कर देती है। इसके लिए तनाव से बचने का हरसंभव प्रयास करें। डॉक्टर्स तनाव से निजात पाने के लिए खाली समय में अपने दोस्तों और परिवारजनों से बात और सोशल एक्टिविटी करने की सलाह देते हैं। वहीं, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सही दिनचर्या का पालन, संतुलित आहार और पर्याप्त नींद जरूरी है। साथ ही नियमित अंतराल पर ब्लड प्रेशर की जांच अवश्य करें। हालांकि, कोरोना काल में संक्रमण से बचाव के लिए खुद से घर पर ब्लड प्रेशर की जांच कर सकते हैं। अगर आप भी घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते हैं या करना चाहते हैं, तो इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान-

  • -ब्लड प्रेशर की जांच करने से 30 मिनट पहले चाय और कॉफी का सेवन न करें।
  • -घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करने से पांच मिनट पहले पूरी तरह से शांत और आरामपूर्वक बैठ जाएं। इसके बाद गहरी सांस लें और छोड़ें। इससे ह्रदय गति सामान्य हो जाता है।
  • -जांच करने के दौरान सही तरीके से बैठें। इसके लिए आप कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रखें। साथ ही अपने हाथों को ढीला रखें, ताकि ब्लड प्रेशर की जांच सही से हो सके।
  • -जांच करने के दरम्यां शांत रहें। किसी से बात न करें। बात करने से ह्रदय गति बढ़ जाती है।
  • -ब्लड प्रेशर जांच करने वाली मशीन की पट्टी को सही से बांधें। हमेशा खुले बांह में जांच करें।
  • -हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 5 मिनट के अंतराल पर दो बार ब्लड प्रेशर की जांच करनी चाहिए।
  • -हर दिन एक ही समय पर ब्लड प्रेशर की जांच करें। ब्लड प्रेशर की जांच सुबह या शाम के समय करें।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *