Monday , May 6 2024
Breaking News

SBI Alert: 4 और 5 को काम नहीं करेंगी स्टेट बैंक की कई सेवाएं, नहीं  हो पाएंगे ये 7 काम

SBI Alert: digi desk/BHN/ देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 44 करोड़ कस्टमर्स के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है। बैंक ने इस नोटिफिकेशन में बताया है कि 4 और 5 सितंबर को कुछ घंटों के लिए इंटरनेट बैंकिंग समेत 7 तरह की सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। इस दौरान कोई जरूरी काम पड़ने पर आपको परेशानी हो सकती है। ऐसी किसी भी परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने सभी जरूरी काम इससे पहले निपटा लें या फिर इसके बाद ही सभी जरूरी काम शुरू करें।

क्या है SBI का ट्वीट

SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में लिखा गया है “4 सितंबर की रात 11:35 बजे से 5 सितंबर को 01:35 बजे तक मेंटेन‍ेंस गतिविधियां चलेंगी। इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट, योनो बिजनेस और आईएमपीएस और UPI सेवाएं उपलब्‍ध नहीं रहेंगी।”

जुलाई में भी आई थी समस्या

स्टेट बैंक ने 16 और 17 जुलाई के लिए भी अलर्ट जारी किया था, जिसके बाद रात 10 बजकर 45 मिनट से रात 1 बजकर 15 मिनट तक स्टेट बैंक के ग्राहकों की कई तरह की सेवाएं बाधित हुई थी। बैंक की तरफ से कहा गया था कि UPI प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करने के लिए सर्वर का मेंटेनेंस किया गया था। इस वजह से ये सेवाएं रोकी गई थी, जिससे ग्राहकों को असुविधा हुई थी। UPI प्लेटफॉर्म अपग्रेड होने के बाद तुरंत ही ये सेवाएं फिर से चालू कर दी गई थीं।

SBI Yono के 3.5 करोड़ यूजर्स

स्टेट बैंक हर बार अपना प्लेटफॉर्म डाउन करने से पहले ग्राहकों को सूचना देता है ताकि सभी ग्राहक अपने जरूरी काम समय रहते निपटा लें। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार SBI योनो के पास कुल 3.5 करोड़ रजिस्‍टर्ड यूजर्स हैं। इतनी बड़ी संख्या में ग्राहक होने के कारण ही बैंक रात के समय अपना मेंटेनेंस का काम करता है। क्योंकि दिन में यह काम करने पर बड़ी संख्या में ग्राहकों को परेशानी हो सकती है। स्टेट बैंक के 13.5 करोड़ से ज्यादा ग्राहक UPI सेवा का इस्तेमाल करते हैं। वहीं इनमें से 8.5 करोड़ यूजर्स इंटरनेट बैंकिंग और 1.9 करोड़ यूजर्स मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं।

About rishi pandit

Check Also

गोदरेज परिवार जमीन के एक टुकड़े के कारण 127 साल पुराना परिवार बिखरने जा रहा

नई दिल्ली  देश के सबसे पुराने और बड़े कॉरपोरेट घरानों में शामिल गोदरेज परिवार (Godrej …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *