Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: शेड्यूल के अनुसार हो पावर सप्लाई, सांसद गणेश सिंह ने ली विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद गणेश सिंह ने सोमवार को सर्किट हाउस सतना में विद्युत विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर बिजली आपूर्ति, घरेलू फीडर, कृषि फीडर और मिक्स फीडर पर निर्धारित शेड्यूल के अनुसार विद्युत सप्लाई की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि फीडर और सब-स्टेशनवार आवश्यक मेन पावर की पूर्ति नियमित, संविदा और आउटसोर्स कर्मचारियों के माध्यम से सुनिश्चित कर फीडरों में निर्धारित शेड्यूल के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। आवश्यकतानुसार मेन पावर का प्रस्ताव बनायें, ताकि एमडी और राज्य शासन स्तर से पहल की जाकर पूर्ति कराई जा सके। इस मौके पर अपर कलेक्टर राजेश शाही, अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी सहित सभी डिविजनल इंजीनियर उपस्थित थे।
सांसद श्री सिंह ने अधीक्षण यंत्री से विद्युत डिवीजन वार मेन पावर, ट्रांसफार्मर, बिगड़े ट्रांसफार्मर के सुधार, फीडर की लाइन, रिप्लेस ट्रांसफार्मर की जानकारी लेकर समीक्षा की। सांसद ने कहा कि सभी वितरण केंद्रों में निर्धारित शेड्यूल के अनुसार विद्युत फीडरों में सप्लाई दी जाए। वितरण केंद्रों में फीडरों में की जाने वाली बिजली आपूर्ति का टाइम, टेलीफोन नंबर और कृषि फीडर में शामिल गांवों की सूची भी प्रदर्शित करें। कॉल सेंटर में प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण जिम्मेदारी और तत्परता पूर्वक करें। सतना जिले से संबंधित कॉल सेंटर 1912 में 2557 शिकायतें लंबित दिख रही हैं। इनका संतोषप्रद निराकरण सुनिश्चित कराएं।

अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी ने बताया कि जिले में 11 के.व्ही.ए के कुल 416 फीडर हैं। जिनमें से 52 फीडर, कृषि फीडर हैं। इन कृषि फीडर में घरेलू कनेक्शन बहुत कम मात्रा में है। शेष 364 फीडर में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति दी जा रही है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि विद्युत आपूर्ति का बेसिक स्ट्रक्चर व्यवस्थित करें। चोरी गई विद्युत लाइनों के लिए विधानसभा वार प्रस्ताव प्रस्तुत करें। मिक्स फीडर वाले गांवों के घरेलू कनेक्शन धारियों को 24 घंटे बिजली मिल सके, इसके लिए अलग से लाइन का विस्तार कराएं।

सांसद ने कहा कि जिले में सुधार योग्य (एलिजिबल) पात्रता रखने वाले 118 ट्रांसफार्मर के सुधार के तत्काल प्रबंध करें। शेष 119 ट्रांसफार्मर जिनके बदलने, सुधार की पात्रता नहीं हो रही है। उन्हें भी वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये तत्काल बदला जाये। विद्युत विभाग सब-स्टेशन और वितरण केंद्रों पर जीवंत सूचना तंत्र रखें, ताकि कहीं से भी बिजली संबंधी समस्या या कठिनाई की सूचना मिलने पर तत्काल सुधार कराया जा सके। सांसद श्री सिंह ने कहा कि जिले को शासन द्वारा जितनी विद्युत आपूर्ति की जा रही है। उसके अनुसार निर्धारित शेड्यूलवार बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें। अधीक्षण यंत्री श्री त्रिपाठी ने बताया कि सतना जिले में विद्युत की कटौती नहीं की जा रही है। जिले में 95 विद्युत सब-स्टेशन और 38 वितरण केंद्र हैं। जिले में 11 के.व्ही.ए लाइन के कुल 416 फीडर हैं। कुल 14 हजार 384 किलोमीटर लाइन और 22 हजार 260 डीपीआर हैं। बैठक में विद्युत देयकों के सुधार और राजस्व संग्रहण पर भी चर्चा की गई।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *