Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: व्यवसाय पुनः प्रारंभ कर दुगुनी आमदनी कमा रहीं हैं कोठी की सपना

 “खुशियों की दास्तां”

स्वनिधि संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने किया सपना से संवाद

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले की कोठी निवासी सपना गुप्ता विगत दो वर्षों से कोठी बस स्टैण्ड के पास छोटी सी सौन्दर्य प्रसाधन की दुकान चलाकर परिवार का भरण-पोषण करती हैं। कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन की वजह से उनका व्यवसाय बंद हो गया। घर में रखी जमा पूंजी भी परिवार की जरुरतों को पूरा करने में खर्च हो गई। लॉकडाउन के बाद पुनः व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए पूंजी की आवश्यकता थी। लेकिन पैसों की व्यवस्था न हो पाने के कारण सपना अपना व्यवसाय शुरु नहीं कर पा रहीं थी। तभी उन्हें सरकार की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के बारे में जानकारी मिली। सपना में नगर परिषद कार्यालय कोठी पहुंचकर आवेदन किया। बिना किसी परेशानी के उन्हें बैंक से 10 हजार रूपये की ब्याज मुक्त ऋण राशि प्राप्त हुई। इस राशि से सपना ने अपने व्यवसाय का आगे बढ़ाया। व्यवसाय का विस्तार हो जाने के कारण सपना की आमदनी भी अब पहले से दुगुनी हो चुकी है। सपना ने बताया कि दुकान में कम सामान होने की वजह से पहले उन्हें रोजाना दो से तीन सौ रूपये की ही आमदनी हो पाती थी। लेकिन अब दुकान में सामान की मात्रा बढ़ जाने से आमदनी भी करीब 600 रूपये रोजाना हो गई है। सपना ने बताया कि उनके पति राजन गुप्ता बर्तन की दुकान में काम करते हैं। दोनो की कमाई से अब परिवार का भरण-पोषण और बच्चों की शिक्षा-दीक्षा का कार्य अच्छी तरह होने के साथ ही बचत भी होने लगी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से सपना ने रविवार को कोठी में आयोजित पीएम स्वनिधि संवाद कार्यक्रम के दौरान संवाद किया। मुख्यमंत्री की सहजता और कार्यशैली बेहद प्रभावित हैं। सपना ने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यों की सराहना करते हुये हृदय से कोटि-कोटि धन्यवाद ज्ञापित किया है।

कोठी के राजेश की आय बढ़ाने में सहायक सिद्ध हुई पीएम स्वनिधि योजना

सरकार की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना छोटे-छोटे दुकानदारों के व्यवसाय तथा आय बढ़ाने में सहायक साबित हो रही है। सतना जिले के नगर परिषद कोठी निवासी राजेश कुमार कोरी का सब्जी व्यवसाय कोरोना काल मे लॉकडाउन की वजह से बंद होने की स्थिति में पहुंच गया था। पीएम स्वनिधि योजना से प्राप्त 10 हजार रुपये ब्याज मुक्त ऋण राशि से राजेश का सब्जी व्यवसाय बढ़ जाने से आमदनी भी दुगुनी हो गई है। संकट के समय मिले इस आर्थिक सहयोग के लिए राजेश ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है।
कोठी निवासी राजेश कोरी ने बताया कि पिछले दो-तीन वर्षों से कोठी हॉस्पिटल के सामने सब्जी का ठेला लगाकर वे अपने 4 बच्चों सहित परिवार का भरण-पोषण करते है। कोरोना महामारी की वजह से उनका व्यवसाय बंद होने की स्थिति में पहुंच गया था। घर में रखी जमा पूंजी भी परिवार का गुजर-बसर करने में खर्च हो गई। आर्थिक तंगी के कारण उनका परिवार बेहद परेशान था।

तभी उन्हें पीएम स्वनिधि योजना के बारे में जानकारी मिली। नगर परिषद कार्यालय में आवेदन करने पर बिना किसी परेशानी के बैंक से उन्हें 10 हजार रुपये ब्याज मुक्त ऋण राशि प्राप्त हुई। इस राशि का उपयोग राजेश ने अपने पुराने सब्जी व्यवसाय को बढ़ाकर करने में किया। राजेश ने बताया कि पहले करीब दो सौ रुपये की तक कि रोजाना आमदनी हो पाती थी। लेकिन अब उसी सब्जी व्यवसाय से 400 से 500 रुपये की आय होने लगी है। राजेश का कहना है कि पीएम स्वनिधि योजना की बदौलत अधिक कमाई होने पर अब उनके परिवार का भरण पोषण ठीक तरह से होने के साथ ही कुछ पैसे बचत के रूप में जमा भी होने लगे है। राजेश ने बताया कि निःशुल्क राशन, आयुष्मान भारत निरामयम योजना सहित सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी बिना किसी परेशानी के मिल रहा है। सरकार से मिले इस आर्थिक सहयोग के लिए राजेश ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री  को हृदय से कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *