Sunday , May 12 2024
Breaking News

Rewa: बारिश और गंदगी से सराबोर है सब्जी मंडी, लोग दूषित सब्जी खरीदने के लिए मजबूर

व्यापारी और खरीददार परेशान, सफाई न होने व मिट्टी डालने से बढ़ी समस्या

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सब्जी मंडी में खरीदी करने के लिए पहुंचने वाले उपभोक्ता इन दिनों न सिर्फ मंडी की गंदगी का सामना कर रहे हैं बल्कि दूषित सब्जी खरीदने के लिए मजबूर हो रहे हैं। शहर के बीचो-बीच घोड़ा चौराहे के पास स्थित वर्षो पुरानी सब्जी मंडी के हाल-बदहाल है और इससे हर कोई परेशान है। सफाई के अभाव में मंडी गंदगी और मलबे के बीच संचालित हो रही है। यही वजह है कि मंडी पहुंचने वाले लोग सब्जी खरीदने के दौरान या तो गंदगी से दो चार हो रहे हैं या फिर सब्जी की खरीदी किए बिना लौटने को मजबूर हो रहे हैं। स्थानीय व्यापारियों ने बताया कि थोड़ी सी बारिश होने पर भी मंडी गंदगी और मलबे में तब्दील हो जाती है। बारिश न भी हो फिर भी यह समस्या यथावत है। उसके पीछे का कारण है कि मंडी में सफाई बराबर नहीं हो रही है। तो वहीं मंडी में मिट्टी जमा हो जाने के कारण समस्या बढ़ती जा रही है।

दूषित हो रही सब्जियां
मेडी में व्याप्त गंदगी और मलबे के चलते उसमें तैयार हो रहे मक्खी, मच्छर और कीट पतंगों के चलते सब्जियां दूषित हो रही हैं। पानी का छिड़काव करके व्यापारी भले ही सब्जी को हरा-भरा बनाए हुए हो, लेकिन गंदगी और मलबे के चलते मेडी में रखी हुई सब्जी में मच्छर, मक्खी और कीट पतंगों का हमला होने से यह सब्जी खाने लायक नहीं रह जाती। तो वहीं दूषित सब्जी खरीदी करने वाले लोग मंडी में लेने के लिए मजबूर हो रहे हैं। मंडी में इस तरह की समस्या यह कोई पहली नहीं है। विशेष तौर पर बारिश के समय यह समस्या तो आम हो जाती है।

व्यापारियों का भी कारोबार बुरी तरह से प्रभावित

सब्जी मंडी में व्याप्त समस्या के चलते इन दिनों मंडी के व्यापारियों का भी कारोबार बुरी तरह से प्रभावित है। उन्होंने बताया कि गंदगी के चलते मंडी पहुंचने वाले खरीददार उल्टे पांव लौट रहे हैं और इससे व्यापारियों को बड़ा नुकसान हो रहा है। एक तरफ उनका व्यापार प्रभावित है तो वहीं सब्जी खराब होने के कारण उनकी लागत मूल्य भी इस समस्या से जा रही है। व्यापारी दो तरफा मार इन दिनों झेल रहा है। उनका कहना है कि मंडी में व्याप्त समस्या को प्रशासन अविलंब दूर कराए और सफाई कराने के साथ ही मंडी में इस तरह की समस्या न हो इसके लिए रास्ता तैयार करे। जिससे आने वाले खरीददारों को समस्या न हो। तो वहीं व्यापारी भी अपना कारोबार संचालित कर सके।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *