Sunday , May 5 2024
Breaking News

Anuppur: सूदखोरों पर बड़ी कार्रवाई, आठ गिरफ्तार, 710 ब्लैंक चेक, 55 लाख की नगदी जब्त

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ पुलिस ने जिले में सूदखोरी के व्यवसाय में संलिप्त लोगों और बैंक दलालों के खिलाफ मंगलवार को सघन छापामार कार्रवाई की गई जो देर शाम तक जारी रही। कार्रवाई के दौरान 10 प्रकरण में आठ आरोपी गिरफ्तार किए गए। लगभग 55 लाख रुपये नकदी बरामद किए। इसके अलावा 160 चेक बुक, 710 ब्लैंक चेक, 225 पासबुक, 73 एटीएम कार्ड, 48 पैन कार्ड, 66 आधार कार्ड, 50 शपथ पत्र, 80 अंक सूची, 25 ऋण पुस्तिका सहित सैकड़ों कोरे हस्ताक्षरित दस्तावेज और नोटराइज्ड दस्तावेज जब्त किए गए।

कार्रवाई के बारे में पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल ने बताया कि कोतमा पुलिस अनुभाग में सूदखोरों से संबंधित शिकायतें मिल रही थीं। कोयलांचल क्षेत्र के कई कालरी कर्मचारियों और आदिवासियों को छल पूर्वक अधिक ब्याज पर ऋण देकर उनका लोन पास करा कर और फर्जी तरीके से अपने खातों में राशि डालकर मजबूरी का फायदा सूदखोर और बैंक के दलाल उठा रहे थे। इन पर कार्रवाई के लिए एक स्पेशल टीम का गठन किया गया था जिसमें जिले के विभिन्न थानों के प्रभारी तथा पुलिस जवान शामिल थे। टीम के सदस्य सुबह जिले के थाना भालूमाड़ा, कोतमा, बिजुरी और राजनगर क्षेत्र में दबिश दी और सूदखोरी करने वालों के घर वा दुकान में पहुंचकर जांच पड़ताल की गई इस दौरान दस्तावेज भी जब्त किए गए और थाना बुलाकर पूछताछ की गई।

अधिकारी-कर्मचारी सहित 200 लोगों की टीम ने की कार्रवाई

एसपी द्वारा गठित टीम में निरीक्षक से आरक्षक स्तर के लगभग 200 अधिकारी कर्मचारी शामिल किए गए थे। सूदखोर का अवैध कारोबार करने वाले आठ गिरफ्तार आरोपियों में मोहम्मद अफजल,बृजकिशोर मिश्रा, योगेंद्र शर्मा, ओमान साहू, लतीफ, सुरेश गौतम,अजय सिंह,मनोज गुप्ता हैं और दो आरोपी राम चरण केवट एवं बीरन राय फरार बताए गए। आरोपियों  के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 420 एवं 3,4 मध्य प्रदेश ऋणियों से संरक्षण अधिनियम 1937 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।
राजनगर में सूदखोरी के खिलाफ चला अभियान
कोयलांचल क्षेत्र में सूदखोरी का अवैध कारोबार लंबे समय से चल रहा है कई वर्ष बाद पुलिस द्वारा सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है मंगलवार को राजनगर थाना क्षेत्र के तीन स्थानों पर पुलिस की टीम पहुंची और ब्याज पर रुपये देने वालों के यहां कार्रवाई की इनमें राजनगर के अंबे वस्त्रालय और आधार निवासी अजय सिंह और राजनगर सी आर ओ निवासी वीरेंद्र उर्फ बीरन के यहां पुलिस टीम ने जांच पड़ताल की और घर से मिले दस्तावेज अपने साथ लेकर गई साथ ही कारोबार से जुड़े लोगों को भी पूछताछ के लिए ले जाया गया है। पुलिस ने कहा हिरासत में लिए गए आरोपितों से पूछताछ में प्राप्त तथ्यों के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। सूदखोरी के विरूद्ध की जा रही इस कार्रवाई से करीब ऐसे 500 परिवार जिनका एटीएम कार्ड, ब्लैंक चेक, पासबुक, ऋण पुस्तिका, चेकबुक और अन्य दस्तावेज जो आरोपियों के कब्जे में थे, उन्हें राहत प्राप्त होगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *