Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: उफान पर मंदाकिनी, चित्रकूट के घाट व गुप्त गोदावरी मार्ग डूबे,बचाव कार्य में जुटा प्रशासन,पुलिस कप्तान भी मैदान में 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/दो दिनों से जारी भारी बारिश के कारण सतना में नदी नाले उफान पर हैं। जिले के कई इलाकों में चरों तरफ सिर्फ पानी ही पानी नज़र आ रहा है। निचले इलाकों में पानी भर गया है तो ग्रामीण क्षेत्रों में खेत, खलिहान डूब गए हैं। लगातार बारिश से कई कच्चे घर धराशायी हो गए है। तो गरीबों की शामत आ गई है।

जिले के चित्रकूट, बिरसिंहपुर, सभापुर, कोटर,मुकुंदपुर में पुल पुलियों के ऊपर से पानी बह रहा है। इसे देखते हुए जिले में प्रशासन अलर्ट पर है वहीं डूब प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस भी तैनात कर दी गई है। सतना से ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले कई मार्गों में पानी भर जाने से पुलिस ने बैरिकेडिंग कर मार्ग बंद कर दिए हैं। वहीं चित्रकूट में मंदाकिनी उफान पर आ गई है जिससे घाट डूब गए हैं और दुकानों व मकानों में भी पानी भर गया है। खतरे को देखते हुए सतना पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव सुबह से चित्रकूट पहुंच गए और सति अनुसुइया सहित मंदाकिनी किनारे दौरा किया व पुलिस कर्मियों को किसी भी स्थिति से निपटने निर्देश दिए।

भारी बारिश के चलते जिले कई कई गांव डूबने की कगार पर आ गए। हैं.हालात बिगड़ते देख पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह खुद मातहत अमले के साथ मैदान में उतर पड़े। उन्होंने चित्रकूट का दौरा किया और लोगों को ज्यादा जल भराव वाले इलाकों से दूर रहने के निर्देश दिए।

बस्तियों में अनाउंसमेंट 

मौसम विभाग की सतना में भारी वर्षा की चेतावनी और रेड अलर्ट के बाद शहर में भी घनी बस्तियों में पुलिस भ्रमण कर रही है और कच्चे मकान और उनमें रह रहे बस्तीवासियों को सतर्क रहने की अपील करते हुए लगातार एनाउंसमेंट किया जा रहा है।

यहां स्थिति बिगड़ी

चित्रकूट में भरत घाट, आरोग्यधाम घाट पर पुलिस बल तैनात है। यहां सड़कों तक मंदाकिनी का पानी आ गया है और दुकानों में प्रवेश कर गया है। इसी तरह सभापुर सेमरिया रोड़ मऊ नदी में पूल से 5-6 फिट ऊपर पानी चल रहा है।

थाना सभापुर के अंतर्गत बिरसिंहपुर सिमरिया मार्ग के बीच में ग्राम झोटा के पास मऊ नदी का जल स्तर ब्रिज से ऊपर आ गया है। मौके पर पुलिस बैरिकेड एवं पुलिस व्यवस्था लगाई गई है। जबकि जिले के बेला, रुहिया, कोठार में पुलिस द्वारा पानी निकलवाने की कार्यवाही तहसीलदार व पटवारी सरपंच की मौजूदगी में की जा रही है।

थाना ताला अंतर्गत मुकुंदपुर के पास मुर्जुआ नाला गऊ घाट में रपटा के उपर पानी बह रहा है। जहां आवागमन बंद कर दिया गया है और दोनो तरफ पुलिस बल लगा है। जिगनाहट नदी रपटा को सुरक्षा की दृष्टि से दोनों तरफ से बंद किया गया है। इसके अलावा धारकुंडी थाना क्षेत्र, थाना रामपुर बघेलान क्षेत्र बाबूपुर चौकी अंतर्गत कुआ गांव में भी स्थिति खराब है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *