Sunday , May 19 2024
Breaking News

Anuppur: अनूपपुर जिले में झमाझम बारिश से बस्तियों और खेतों में भरा पानी

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में शनिवार को मानसून पूरी तरह से सक्रिय नजर आया है। बारिश का सिस्टम बनने से पिछले 4 दिनों से हर रोज बारिश हो रही है। शनिवार भोर से बारिश की जो झड़ी लगी वह शाम तक रही। ऐसी झमाझम बारिश देखने लोग पिछले एक माह से इंतजार कर रहे थे। धान की फसल के लिए यह बारिश पर्याप्त हो गई है और किसान भी अब रोपाई के कार्य में पूरी तरह से जुट गए हैं।

शनिवार को अनूपपुर और जैतहरी तहसील क्षेत्र में सबसे अधिक बारिश हुए यहां नदी नालों का जलस्तर भी बढ़ गया तथा खेतों में भी जलभराव हो गए। मुसीबत का सामना भी इस बरसात से लोगों को करना पड़ा नगरपालिका अनूपपुर के वार्ड क्रमांक 9 तहसील से रेलवे लाइन क्षेत्र के लोग पानी निकासी के इंतजाम न होने के कारण जगह-जगह भरे पानी से प्रभावित रहे सड़क से आना- जाना तक लोगों का मुश्किल पड़ गया। यही स्थिति अमरकंटक तिराहा से बस्ती जाने वाले रास्ते का रहा सड़क निर्माण के कारण सड़क के किनारे खेत और घरों में पानी भर गया सुबह हुई मूसलाधार बारिश से घर के आंगन में बाहर लबालब पानी भर गया था।नगर पालिका द्वारा जेसीबी मशीन भेजकर नाली बनवाकर पानी निकासी की व्यवस्था बनवाई। कलेक्ट्रेट मार्ग मॉडल रोड में भी सड़क पूरी तरह से तलाब की तरह पानी से भरी नजर आई। जिला मुख्यालय से गुजरने वाली सोन ,तिपान और बकान नदी में बारिश के पानी से नदी उफान पर रही है। जिले के बिजुरी,राजनगर क्षेत्र में जरूर कम बारिश हुई। अमरकंटक में भी बारिश कमजोर रही लेकिन राजेंद्र ग्राम क्षेत्र में तेज बारिश हुई है।

सुबह कामकाजी लोग प्रभावित हुए तो बारिश से किसान प्रफुल्लित नजर आए। धान की रोपाई के लिए खेतों में पर्याप्त पानी का ठहराव हो चुका है। भू अभिलेख द्वारा शनिवार की सुबह 363 मिलीमीटर जिले भर में दर्ज की गई जिससे 1 जून से 24 जुलाई के मध्य अनूपपुर के चारों तहसील क्षेत्र में 34465 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। कृषि विभाग के अनुसार 68 प्रतिशत धान की बोनी किसानों ने पूरी कर ली है। किसान भी जल्द से जल्द धान की रोपाई का कार्य बरसते पानी में कर रहे हैं।मुख्य रूप से जहां-जहां रेल लाइन गुजरी हुई है वहां रेलवे द्वारा बनाए गए अंडर ब्रिज मार्ग में पानी निकासी के उचित इंतजाम ना होने के कारण रेल पुल के नीचे कमर तक पानी का भराव हो जाने से ग्रामीणों को आवागमन की दिक्कत आ रही है। जैतहरी से धनगवां रेल अंडर ब्रिज पुल की तरह छुल्हा, बकान नदी के समीप चकेठी, चिल्हारी जाने वाला रेलवे पुलिया पानी निकासी की लचर व्यवस्था के कारण कमर तक पानी भरा रहा जिससे लोगों को दूसरे रास्ते से लंबी दूरी तय कर गंतव्य स्थान पहुंचना पड़ा। वर्षा के कारण चकेठी से चिल्हारी गांव को जोड़ने वाली सड़क में सुथना नदी में पुल के ऊपर से पानी निकल रहा था जिससे राहगीरों को आने जाने में दिक्कतें हुई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *