Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: आई.टी.आई. में प्रवेश के लिए पोर्टल पर पंजीयन करवाये

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के शासकीय और निजी आई.टी.आई. में एनसीवीटी, एससीवीटी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी इंटरनेट के माध्यम से अपने स्तर से अथवा एमपी ऑनलाईन के अधिकृत सहायता केंद्रों से अथवा एमपी ऑनलाईन के मध्यप्रदेश स्थित किसी भी कियोस्क से iti.mponline.gov.in के माध्यम से 23 जुलाई से आवेदन कर सकते है। प्रवेश विवरणिका वेबसाईट www.mpskill.gov.in एवं iti.mponline.gov.in पर उपलब्ध है। इस विवरणिका में आईटीआई वार, व्यवसायवार सीटों की संख्या, रजिस्ट्रेशन, च्वाईस फिलिंग तथा प्रवेश की जानकारी उपलब्ध है।

शासकीय अथवा प्रायवेट आईटीआई में प्रवेश के लिए एमपी ऑनलाईन पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। समस्त इच्छुक आवेदक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आवश्यक रूप से करें। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 8 अगस्त 2021 निर्धारित है।

पीडब्ल्यूडी में महिला कांट्रेक्टर को अब रजिस्ट्रेशन फीस से छूट

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर को आसान बनाने के उद्देश्य लोक निर्माण विभाग द्वारा पहली बार ठेकेदारी के लिए पंजीकृत होने वाली मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिला ठेकेदारों को पंजीयन शुल्क की छूट प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
अब सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री और डिप्लोमा करने वाली युवा महिलाओं तथा अन्य महिलाओं को शासकीय कांट्रेक्टर के रूप में कार्य करने में आसानी होगी। राज्य सरकार द्वारा आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के क्रम में रोजगार संसाधनों के सृजन का जो लक्ष्य रखा गया है, उसी कड़ी में यह एक कदम है। लोक निर्माण विभाग ठेकेदारों के पंजीयन की वर्तमान प्रचलित केंद्रीकृत व्यवस्था 2016 में संशोधन कर, सोल-प्रोपराइटर महिला ठेकेदारों को पंजीयन शुल्क से मुक्त किया गया है। लेकिन सोल-प्रोपराइटर महिला ठेकेदार फर्म को अन्य व्यक्तियों को सम्मिलित करते हुए, पार्टनरशिप फर्म अथवा कंपनी के रूप में पंजीकृत होने पर पूर्व के अनुसार पंजीयन शुल्क देना होगा।

अपार्चुनिटी इन आयुष सेक्टर पर कार्यशाला 26 जुलाई को

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 26 जुलाई को मंत्रालय में अपरान्ह 3ः30 बजे “अपार्चुनिटी इन आयुष सेक्टर“ विषय पर कार्यशाला आयोजित होगी। कार्यशाला का आयोजन मध्यप्रदेश राज्य नीति एवं योजना आयोग द्वारा किया जाएगा। प्रमुख सलाहकार, म.प्र. राज्य नीति एवं योजना आयोग श्री अभिषेक सिंह ने बताया कि कार्यशाला में विशेषज्ञों द्वारा आयुष सेक्टर में अवसरों पर विचार रखे जाएंगे। साथ ही मुख्यमंत्री श्री चौहान का संबोधन भी होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *