Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: राशन वितरण में सुधार लाने बनायें निगरानी समितिः प्रभारी मंत्री

जिला योजना समिति की बैठक में निर्देश दिए

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि जिले की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से हितग्राहियों को समय पर खाद्यान्न वितरण हो और उन्हें राशन लेने अधिक दूरी नहीं तय करनी पड़े। राशन वितरण की व्यवस्था में सुधार लाने निगरानी और सुझाव देने 5 वरिष्ठ अधिकारियों की समिति भी बनायें। प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। इस मौके पर पिछड़ा वर्ग कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, विधायक नागेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, जिला पंचायत की प्रधान सुधा सिंह, नवनियुक्त सदस्य नरेंद्र त्रिपाठी, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, वन संरक्षक राजेश राय, अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह सहित समस्त एसडीएम, जिला योजना समिति के सदस्य और विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

जिला योजना समिति की बैठक में खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि गरीबों के राशन में किसी प्रकार की अनियमितता या गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रत्येक माह का राशन समय पर उठाव कर दुकानों तक पहुंचाएं और प्रयास करें कि हितग्राहियों को माह की पहली तारीख को ही राशन मिल जाए। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को राशन लेने अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़े। गांव में ही राशन दुकान खोलने वन समितियों, स्व-सहायता समूह, समितियों का सहयोग लें। जनता की सुविधा के अनुरूप उपभोक्ता भंडारों को अधिक दुकानें आवंटित नहीं करें। सभी एसडीएम प्रतिमाह अपनी क्षेत्र की दुकानों का निरीक्षण करें और प्रतिवेदन देंवे। शासन की मंशा है कि राशन वितरण की व्यवस्था में जीरो टॉलरेंस होना चाहिए।
समीक्षा के दौरान पाया गया कि सोहावल और मझगवां की राशन दुकानों में परिवहनकर्ता द्वारा विलंब से खाद्यान्न पहुंचाया जाता है। प्रभारी मंत्री ने परिवहनकर्ता के विरुद्ध कार्यवाही करने और खाद्यान्न परिवहन के ट्रकों में जीपीएस सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन दुकान का अतिरिक्त प्रभार बिना कलेक्टर की अनुमति के दूसरी दुकान को नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी करने वाली राशन दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाकर गड़बड़ी रोकने के प्रयास करें।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की ग्रामीण पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के समस्त ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन के माध्यम से वर्ष 2023-24 तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पारित किया गया है। सतना जिले के 8 विकासखंडों में से 5 विकासखंड अमरपाटन, मैहर, रामनगर, रामपुर बघेलान एवं उचेहरा में 2 लाख 49 हजार 266 परिवारों को जल निगम के माध्यम से समूह नल जल योजना के जल प्रदाय की कार्यवाही प्रगति पर है। जबकि 3 विकासखंड मझगवां, नागौद, सोहावल के 1 लाख 56 हजार 561 परिवारों को जल जीवन मिशन की एकल ग्राम नल जल योजना से पेयजल प्रदाय का कार्य प्रगति पर है।

जिला योजना समिति की बैठक में स्वतंत्रता सेनानियों और अमर शहीदों के नाम पर स्कूलों, स्टेडियम के नामकरण प्रस्ताव नगर निगम और स्मार्ट सिटी के विकास कार्य, गौण खनिज से स्वीकृत अपूर्ण कार्य, विद्युत वितरण एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति, खाद-बीज की उपलब्धता और खरीफ फसलों की तैयारी आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि अधीक्षण यंत्री स्वयं विद्युत वितरण केंद्रवार विस्तृत समीक्षा करें और किसानों की आपूर्ति संबंधी समस्या का निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि खरीफ फसलों की बोनी का समय है, किसानों के लिए विद्युत आपूर्ति तय शेड्यूल के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में सुनिश्चित की जाए।

सतना में भोपाल के वनमेला की तर्ज पर लगेगा वनोपज मेला

प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने जिला योजना समिति की पहली और परिचयात्मक बैठक में कहा कि जिले के विकास और जनकल्याण के कार्यों में सभी के सामंजस्य और समन्वय से मिल-जुल कर नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि राज्य शासन में वन मंत्री होने के नाते भोपाल की तर्ज पर सतना जिले में भी निकट भविष्य में वनोपज का सात दिवसीय विशाल मेला आयोजन का प्रयास किया जाएगा। जिसमें उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के वनोपज और जड़ी बूटियां रखी जाएंगी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि उनका प्रयास होगा कि हर महीने जियोस की बैठक आयोजित की जाए। प्रत्येक माह जिले में उनका दो दिवसीय भ्रमण होगा।

 जिले में बनेगी प्रभारी मंत्री हेल्प डेस्क

प्रदेश के वन मंत्री और सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि सतना जिले में भी प्रभारी मंत्री हेल्पडेस्क बनाई जाएगी। जिला योजना समिति की बैठक और पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री को आम जनता से प्राप्त होने वाले एक-एक आवेदन को कंप्यूटर में दर्ज कर उनका निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसकी सूचना भी आवेदक को दी जाएगी।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि उनके प्रभार के जिले नरसिंहपुर और सतना में प्रभारी मंत्री हेल्पडेस्क का प्रदेश में नया प्रयोग किया जा रहा है। कलेक्ट्रेट में विधिवत प्रकोष्ठ बनाकर प्राप्त आवेदनों को दर्ज कर निराकरण होगा। कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और सीईओ जिला पंचायत प्रत्येक सोमवार की टीएल बैठक में प्रभारी मंत्री हेल्पडेस्क के आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करेंगे और उसी दिन शाम को प्रभारी मंत्री को यथा स्थिति की रिपोर्ट करेंगे। जिन मामलों का निराकरण जिला स्तर पर हो सकता है, उनका निराकरण होगा तथा जिनका निराकरण राज्य स्तर पर शासन द्वारा किया जाना है, वह मामले प्रभारी मंत्री को अग्रेषित किए जाएंगे। राज्य शासन की मंशा के अनुरूप सस्ता, सुलभ और तत्काल न्याय गरीबों को मिले, उसे भटकना नहीं पड़े, इसी उद्देश्य को लेकर यह व्यवस्था शुरू की जा रही है।

देशभक्ति की भावना के लिये शिक्षा विभाग के आदेशों का पालन करायें

वन मंत्री और सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि सतना जिले में भी अमर शहीदों के नाम पर स्कूल और सार्वजनिक स्थलों का नामकरण किया जाए। शहीदों के प्रति सम्मान प्रकट करने और देशभक्ति का नौजवानों में जज्बा जगाने इससे बेहतर उदाहरण नहीं हो सकता।
प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों में जन-गण-मन गायन और झंडा वंदन के पूर्व में निर्देश जारी किए गए थे। कोविड संक्रमण काल के उपरांत जब भी शालायें संचालित की जाएं तो इन निर्देशों का पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि उपस्थिति लेने के दौरान यस सर, यस मैडम के स्थान पर बच्चों से जय हिंद सर का उच्चारण कराया जाए। स्कूल की कक्षाओं में कमजोर बच्चों को रोटेशन के आधार पर प्रथम पंक्ति में बिठाएं। नौजवानों में देशभक्ति की भावना जागे, इसके लिए अमर शहीद के गांव की स्कूल का नामकरण शहीद के नाम पर करें तथा जन सहयोग से प्रतिमा की स्थापना या जीवन परिचय पट्टिका भी प्रदर्शित कराएं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *