Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, अव्यवस्थाओं को देख कर सिविल सर्जन पर भड़के

अव्यवस्थाएं देख कर भड़के, सिविल सर्जन पर उतारा गुस्सा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के वन मंत्री और सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने अपने प्रवास के दूसरे दिन जिला चिकित्सालय सतना का निरीक्षण कर उपचार सेवाओं और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री अस्पताल में फैली अव्यवस्थाओं को लेकर भड़क गया और उन्होंने अपना पूरा गुस्सा सिविल सर्जन पर निकाला। दरअसल जिस समय प्रभारी मंत्री अस्पताल में निरीक्षण करने पहुंचे उसी समय एक व्यक्ति अपनी वृद्धा दादी को पीठ में लाद कर इलाज के लिए इधर-उधर भटक रहा था। प्रभारी मंत्री ने जब अस्पताल के भीतर ये नजारा देखा तो उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। प्रभारी मंत्री श्री शाह ने उस व्यक्ति को बुला कर पूछा की वृद्धा को पीठ में लादकर क्यों घूम रहे हो तो उसने बताया कि वृद्धा को अस्पताल के अंदर ले जाने के लिए उसने कई लोगों से स्ट्रेचर लाने के लिए कहा पर अस्पताल के कर्मचारियों साफ कह दिया कि स्ट्रेचर खाली नहीं हैं। इतना सुनते ही प्रभारी मंत्री सिविल सर्जन पर बरस पड़े और बोले कि इस मरीज को इन मैडम के सर पर पटक दो..! इसके बाद उन्होंने सिविल सर्जन डा. रेखा त्रिपाठी और अस्पताल स्टाफ की जम कर क्लास ली और व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।

इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेन्द्र सिंह गहरवार, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने जिला चिकित्सालय परिसर में स्थापित फीवर क्लीनिक, सेवा संकल्प टीकाकरण केंद्र, चिकित्सालय के मातृत्व वार्ड एसएनसीयू, दवाओं के स्टोर कक्ष, बाल्य शिशु वार्ड, मेडिसिन वार्ड एवं ट्रामा यूनिट का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान मरीजों की सुविधा के लिए लगे पेयजल के वाटर कूलर, प्रसाधन, ड्रेनेज सिस्टम और जनरेटर भी चेक किए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं का विस्तार हुआ है। इन्हें मेंटेन रखने और बेहतर करने की जरूरत है। प्रभारी मंत्री ने गंदे पानी की निकासी के ड्रेनेज लाइन और अस्पताल की साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल की पानी की टंकियां हर महीने साफ की जाएं। अस्पताल के वार्डों के गलियारे में बेहतर सुरक्षा के लिए नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। इसी प्रकार ट्रामा यूनिट के सामने वाहन की पार्किंग का कार्य एक माह के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम केयर फंड से लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अस्पताल में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था हो। अस्पताल के बाहर कंट्रोल काउंटर बनाए। अस्पताल परिसर में थूंकने और गंदगी करने वालों पर जुर्माने की राशि लगाकर काउंटर पर जमा कराएं।

जिला संकट प्रबंधन समिति की बैठक में दिए सख्त निर्देश कोई हितग्राही बिना टीका लगवायें नहीं लौटे

जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में कोविड-19 और संभावित कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की गई तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा में कहा कि टीकाकरण ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह प्लान करें कि बिना टीका लगवाए कोई भी हितग्राही टीकाकरण केंद्र से खाली नहीं लौटे। जिला संकट प्रबंधन समिति की बैठक में पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, सांसद गणेश सिंह, विधायक विक्रम सिंह, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेंद्र सिंह गहरवार, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, वन संरक्षक राजेश राय, अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, समस्त एसडीएम, संकट प्रबंधन समिति के सदस्य नरेंद्र त्रिपाठी, योगेश ताम्रकार, डॉ आशीष जैन, दीपक अग्रवाल, सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉक्टर रेखा त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने कहा कि जिले में कुल 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में एंबुलेंस, महिला रोग चिकित्सक, अस्थि रोग चिकित्सक, बाल रोग चिकित्सक एवं रक्त सहित अन्य जांचों की सुविधा का प्लान बनाएं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में समुचित उपचार की व्यवस्थायें परिपूर्ण होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डिजिटल एक्स-रे मशीन की स्थापना के प्रयास किए जाने चाहिए। पीएम केयर फंड से स्वीकृत जिला अस्पताल और मैहर हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने सभी आवश्यक तैयारियां और पुख्ता प्रबंध समय पूर्व सुनिश्चित किए जाएं। टीकाकरण की जानकारी में बताया गया कि अब तक 5 लाख 83 हजार 418 डोज जिले में लग चुके हैं। जिनमें 4 लाख 59 हजार 571 प्रथम डोज और 83 हजार 847 द्वितीय डोज शामिल है। कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बताया कि आज 42 हजार टीके लगाए जा रहे हैं। एक दिन में अधिकतम 40 हजार 687 डोज टीकाकरण किया जा चुका है। टीकाकरण को लेकर जिले में कोई भ्रांति नहीं है। टीके की उपलब्धता अनुसार शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण इस तरह प्लान करें कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण केंद्र से खाली नहीं लौटे। ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंच, सचिव, आशा कार्यकर्ता, पटवारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पूर्ण समन्वय और सामंजस्य से उपलब्धता के अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं। इसके पहले पूर्व तैयारी और लोगों को सूचना भी मुनादी के माध्यम से देंवे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *