Saturday , May 25 2024
Breaking News

Satna: “चित्रकूट में चिंतन”, संघ के सह कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी पहुंचे, राष्ट्रीय चिंतन शिविर गुरूवार से

मोहन भागवत की उपस्थिति में बैठक को लेकर हुआ मंथन

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भगवान् राम का तपोस्थल चित्रकूट कुछ दिनों के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का चिंतन शिविर बनने जा रहा है। 2024 के लोकसभा चुनावों में सत्ता की खातिर संघ चिंता में डूबने जा रहा है। इस मंथन में गोता लगाने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार को ही चित्रकूट पहुंच चुके हैं जबकि कई अन्य पदाधिकारियों के आने का सिलसिला जारी है। सूत्रों के मुताबिक इस चिंतन शिविर में अगले साल होने वाले उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए गोटियां फिट की जाएंगी तथा इसके साथ 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की रणनीति पर गहन चिंतन और मंथन होगा। चूँकि चित्रकूट मध्य प्रदेश और उत्तरप्रदेश दोनों राज्यों से जुड़ा हुआ है इसलिए चिंतन के लिए इसे चुना गया है।

चित्रकूट में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की बैठक गुरूवार से शुरू हो रही है। इसके दो दिन पूर्व मंगलवार को ही संघ प्रमुख मोहन भागवत कड़ी सुरक्षा के बीच चित्रकूट पहुंच चुके थे वहीं बुधवार क संघ के सह कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी चित्रकूट पहुंच गए। वे भी संपर्क क्रांति ट्रेन से सुबह 6 बजे चित्रकूट धाम कर्वी रेलवे स्टेशन पहुंचे जिस ट्रेन से एक दिन पूर्व संघ प्रमुख भागवत पहुंचे थे। संघ की पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने के लिए बुधवार को सुबह सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले के पहुंचते ही यूपी व एमपी के संघ के सदस्य और भाजपा के पदाधिकारी रेलवे स्टेशन स्वागत के लिए पहुंचे जहां से सभी पं. दीनदयाल शोध संस्थान आरोग्यधाम पहुंचे जहां  दिन भर संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ होने वाली राष्ट्रीय चिंतन बैठक को लेकर मंथन किया गया। जानकारी अनुसार बुधवार को सरकार्यवाह के साथ संघ प्रमुख ने आरोग्यधाम परिसर पर ही अलग कमरे में बैठक के एजेंडे पर चर्चा की।

इन पदाधिकारियों का पहले ही हो चुका आगमन

संघ प्रमुख मंगलवार को दिन भर बैठक की तैयारियों को लेकर पहले से मौजूद वरिष्ठ प्रचारकों के साथ मंथन में जुटे रहे। शाम करीब साढ़े छह बजे संघ प्रमुख आरोग्यधाम में ही संघ की शाखा में शामिल हुए। बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य भैया जी जोशी, सुरेश सोनी समेत कई लोगों का आगमन भी हो चुका है, जो तैयारियों में जुटे रहे। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले संघ प्रमुख व सहकार्यवाह समेत अन्य पदाधिकारियों ने कई दौर में मंथन किया । इसके अलावा सरकार व संगठन के बीच समन्वय सूत्रों की जानकारी के साथ फीडबैक लिया, ताकि पांच दिवसीय चिंतन शिविर में विभिन्न मुद्दों के उठने के दौरान किसी तरह की असमंजस की स्थिति ना बने।

शाखा में ध्वज प्रणाम

मंगलवार को चित्रकूट के आरोग्यधाम पहुंचने के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत जगद्गुरु रामभद्राचार्य से तुलसी पीठाधीश्वर आश्रम में मुलाकात करने के लिए पहुंचे। बताया जा रहा है कि जगद्गुरी रामभद्राचार्य की तबीयत खराब होने की जानकारी के बाद वे उनका हालचाल जानने भी पहुंचे थे। इसके बाद बुधवार सुबह आरोग्यधाम में संघ प्रमुख ने संघ की शाखा में शामिल होकर ध्वज प्रणाम किया। इसी बीच संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों से मुलाकात कर चर्चा की और आगामी बैठक की रणनीति तैयार की गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: धूप और लू से बचाव की सलाह

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गर्मी के मौसम में आमजनों को लू से बचाव की सलाह दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *