Monday , May 27 2024
Breaking News

Satna: श्रेष्ठ कृति पुरस्कार योजना अन्तर्गत संस्कृत साहित्य पर केन्द्रित पुस्तकें 31 जुलाई तक आमंत्रित

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा श्रेष्ठ कृति पुरस्कार योजना हेतु संस्कृत में रचित मौलिक ग्रंथ एवं संस्कृत साहित्य पर अनुवाद, समीक्षा, सम्पादन ग्रंथ आमंत्रित हैं। कालिदास संस्कृत अकादमी म.प्र. संस्कृति परिषद्, उज्जैन द्वारा एक जनवरी 2019 से 31 दिसम्बर 2020 तक पहली बार प्रकाशित ग्रंथों में चयनित ग्रंथ को पुरस्कृत किया जाता है। इस योजना में अ.भा. कालिदास पुरस्कार की राशि एक लाख रुपये तथा प्रादेशिक राजशेखर, भोज एवं व्यास पुरस्कार प्रत्येक 51 हजार रूपये है। प्रादेशिक पुरस्कार मध्यप्रदेश के मूल निवासियों के लिए हैं। पुरस्कार हेतु विषयान्तर्गत ग्रन्थ प्रकाशक भी भेज सकते हैं, लेकिन ग्रन्थ-लेखक से अपेक्षित घोषणाएँ भी लेखक से भिजवाने का दायित्व उनका ही होगा अन्यथा ग्रन्थ पुरस्कार-योजना में सम्मिलित नहीं किया जायेगा। इन पुरस्कारों के लिए आवेदक द्वारा आवेदन पत्र के साथ पुस्तकों की तीन प्रतियाँ प्रेषित की जाना होगी। लेखक, प्रकाशक अपना आवेदन एवं पुस्तकें 31 जुलाई 2021 तक अकादमी को प्रेषित कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए वेबसाईट www.kalidasacademy.com देखें। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है।

‘आओ सीखें कार्यक्रम’ 15 जुलाई से
प्रयास-अभ्यास पुस्तिका 15 जुलाई से पहले होगी वितरित

छोटे बच्चों में भावनात्मक विकास और शैक्षणिक समझ विकसित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ’आओ सीखें कार्यक्रम’ में 15 जुलाई 2021 तक विभिन्न विषयों पर तैयार किए गए ऑडियो-वीडियो व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों तक पहुंचाए जाएंगे। इस पर आधारित विभिन्न छोटे ऑडियो और वीडियो भेजे जाएँगे।

इसके साथ ही हमारा घर-हमारा विद्यालय के अंतर्गत बच्चों में विषय की प्रारंभिक समझ को विकसित करने की दृष्टि से प्रयास-अभ्यास पुस्तिका का वितरण भी 15 जुलाई से पहले किया जाएगा। इसके साथ ही 15 जुलाई के पहले अभ्यास पुस्तिका बच्चों को उपलब्ध कराने के संबंध में सभी जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही 16 जुलाई से 15 अगस्त तक विद्यार्थियों को मेल पर प्रेषित की जाएगी। अभ्यास पुस्तिका के 48 पेज की सामग्री को जिले स्तर पर कक्षा 1 व 2 और कक्षा 3 से 5 के लिए बहुरंगी तथा कक्षा 6 से 8 के लिए ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट में मुद्रित कराकर बच्चों को उनके घर पर कार्य करने के लिए 15 जुलाई के पूर्व उपलब्ध कराई जाएगी।

नवीन पशुधन बीमा योजनांतर्गत बीमा कराने की अपील

राष्ट्रीय पशुधन मिशन अंतर्गत नवीन पशुधन बीमा योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना में पशुपालकों को पशु की मृत्यु होने पर हुई आर्थिक हानि में राहत मिलती है। योजना में समस्त पशुधन जैसे गाय, भैंस, घोड़ा, बकरी आदि को शामिल किया गया है। सभी पशुपालकों से अपने पशुधन का बीमा कराने की अपील की गई है। योजना के अंतर्गत प्रति परिवार अधिकतम पांच पशुओं का बीमा करा सकते हैं। बीमे की अधिकतम राशि 55 हजार रूपये तक हो सकती है तथा प्रीमियम दर एक वर्ष के लिए 2.92 प्रतिशत है जिसमें सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत अनुदान तथा बीपीएल, अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए 70 प्रतिशत अनुदान शासन द्वारा दिया जाता है। पशुपालक अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम पशु चिकित्सालय प्रभारी से संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अंतर्गत बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उनके वारिसों को बीमा राशि 2 लाख रूपये की पात्रता है। बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने के 30 दिवस के अन्दर वैध वारिस को आवेदन करने एवं बीमित व्यक्ति के बीमे की अवधि 45 दिन पूर्ण होने पर ही बीमे की पात्रता होगी। दुर्घटना के कारण मृत्यु को ग्रहणाधिकार खंड से छूट दी गई है। आवेदक, आवेदन के संलग्न बीमित व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासबुक की फाटोकॉपी आदि निर्धारित समय में प्रस्तुत करें। बीमित व्यक्ति की एक्सीडेंट मृत्यु होने पर वारिसान को एफ.आई.आर. पंचनामा की प्रति, पोस्टमार्टम रिर्पोट आदि, नामांकित व्यक्ति पूर्व मे मृत हो गया हो तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी कानूनी उत्तराधिकारी का उत्तराधिकर प्रमाण पत्र को संलग्न कर 30 दिवस के अन्दर संबंधित बैंक में आवेदन प्रस्तुत करें।

जीवन रक्षा पुरस्कार 2021 के लिए प्रस्ताव आमंत्रित

भारत सरकार द्वारा वर्ष-2021 के लिए दिए जाने वाले जीवन रक्षा पुरस्कार के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। सभी कार्यालयों के अधिकारियों एवं अनुविभागीय अधिकारियों से 30 जुलाई 2021 तक तीन प्रतियों में अभिमत सहित प्रविष्टियां मांगी गई हैं। यह पुरस्कार डूबने, दुर्घटना के मामले, आग लगने की घटनाएं, बिजली करंट लगने, भू-स्खलन होने, पशुओं के हमले और खदानों में बचाव कार्य आदि घटनाओं में किसी व्यक्ति की जान बचाने के लिए किए मानवीय प्रकृति के सराहनीय कार्यों के लिए दिया जाता है। पुरस्कार तीन श्रेणियों में सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक तथा जीवन रक्षा पदक दिया जाता है।

शासकीय कर्मचारियों के परिवार का विवरण होगा दर्ज

मध्यप्रदेश राज्य कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिये आईएफएमआईएस पोर्टल में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के परिवार का विवरण दर्ज होगा। इस संबंध में जिला कोषालय अधिकारी ने बताया कि सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्वयं के तथा परिवार के आश्रित सदस्यों का पूरा विवरण पोर्टल में दर्ज करायें। आहरण संवितरण अधिकारी इसका सत्यापन करें तथा संबंधित शासकीय कर्मचारी की सेवा पुस्तिका में इसे चस्पा करायें। शासन द्वारा इसके लिये 30 अप्रैल 2021 तक की समय सीमा निर्धारित की गई थी। सभी आहरण संवितरण अधिकारी वांछित जानकारी दर्ज कराकर प्रमाण पत्र जिला कोषालय कार्यालय में उपलब्ध करायें।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol : रेत डंप कर लौट रहे हाइवा ने बाइक सवारों को रौंदा, एक की मौत, दो घायल

Madhya pradesh shahdol haiwa returning after dumping sand trampled bike riders one dead two injured …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *