Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री केयरफंड से सतना को तीन आक्सीजन प्लांट स्वीकृत

सांसद गणेश सिंह ने किया जिला चिकित्सालय में स्थल निरीक्षण

भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने और आक्सीजन के मामले में जिला चिकित्सालय सतना को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अस्पताल परिसर में चार आक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं, वहीं एक प्लांट मैहर के लिए भी स्वीकृत हुआ है। सांसद गणेश सिंह ने बताया कि सतना जिले को कुल पांच नए आक्सीजन प्लांट स्वीकृत हुए हैं। जिनमें प्रधानमंत्री केयर फंड से 3 और राज्य शासन द्वारा 2 आक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए हैं। सांसद श्री सिंह ने मंगलवार को अस्पताल पहुंचकर सिविल सर्जन डा0 रेखा त्रिपाठी, आरएमओ डा0 अमर सिंह और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ आक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए किए जा रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।

सांसद गणेश सिंह ने आक्सीजन प्लांट स्थापित करने वाली कार्यकारी एजेन्सी और ठेकेदारों से दूरभाष पर चर्चा कर सभी आक्सीजन प्लांट शीघ्र स्थापित किए जाने के निर्देश दिए। सांसद श्री सिंह ने बताया कि सतना जिला अस्पताल में एक-एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता के दो आक्सीजन प्लांट प्रधानमंत्री केयर फण्ड से स्वीकृत किए गए हैं। एक प्लांट 550 लीटर प्रति मिनट क्षमता का मैहर सिविल अस्पताल के लिए स्वीकृत हुआ है। जिनके शेड निर्माण की एजेन्सी एनएचएआई को बनाया गया है। आक्सीजन प्लांट के टैंक और उपकरण लगाने की जिम्मेदारी ेना के डीआरडीओ को सौंपी गई है।

डीआरडीओ ने सतना में आक्सीजन प्लांट लगाने की एजेन्सी एलएण्डटी को बनाया है। दूसरा आक्सीजन प्लांट मैहर में स्थापित किया जा रहा है। जहां निर्माण के नियत स्थल पर वाटर टैंक होने से स्थल परिवर्तन किया जा रहा है। यह कार्य एनएचएआई के निर्देशन में हो रहा है।

सांसद श्री सिंह ने बताया कि इनके अलावा जिला अस्पताल में मध्यप्रदेश शासन द्वारा एक 600 एलपीएम और एक प्लांट 550 लीटर प्रति मिनट का आक्सीजन प्लांट एमपीएसआरडीसी की तरफ से स्थापित किए जा रहे हैं। सतना जिले में इस प्रकार 5 नये आक्सीजन प्लांट स्वीकृत होने से अब आक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। कोविड के समय भी जिले में आक्सीजन की कोई कमी नहीं हुई थी। अब जिले में स्वीकृत 5 नये प्लांट के तैयार होने से 3600 लीटर प्रति मिनट का उत्पादन होगा जो जिले के लिए र्प्याप्त होगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *