Sunday , June 16 2024
Breaking News

School Fees in MP: स्कूल ट्यूशन फीस पर तकरार शुरू, सरकार के पास विकल्प नहीं

School Fees in MP: digi desk/BHN/भोपाल/ फीस को लेकर स्कूल और अभिभावकों के बीच तकरार शुरू हो गई है। इस साल भी वर्चुअल पढ़ाई होने के कारण अभिभावक पिछले साल की तरह सिर्फ ट्यूशन फीस देना चाहते हैं और स्कूल प्रबंधन ट्यूशन फीस के साथ भवन मरम्मत, प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय सहित अन्य शुल्क भी वसूल रहे हैं। इसे लेकर अभिभावक आए दिन स्कूल शिक्षा मंत्री और विभाग के अधिकारियों से शिकायत कर रहे हैं, पर सरकार के पास भी महंगे स्कूलों पर नकेल कसने का कोई विकल्प नहीं है। इसके साथ ही स्कूलों ने नए साल में फीस भी बढ़ा दी है और इस बार ट्यूशन फीस में ज्यादा बढ़ोत्तरी की गई है।

कोरोना के चलते प्रदेश में डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं। सरकार इन्हें एक जुलाई से खोलने की तैयारी कर रही है, पर तीसरी लहर की आशंका के चलते निर्णय लेने में देरी हो रही है। ऐसे में स्कूलों ने एक बार फिर आनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी है। अब अभिभावकों का कहना है कि जब स्कूलों का कोई खर्च नहीं है, तो पूरी फीस क्यों ली जा रही है? पिछले साल राज्य सरकार ने सिर्फ ट्यूशन फीस लेने के आदेश दिए थे। अभिभावक अब भी ऐसी ही व्यवस्था चाहते हैं। तर्क यह दिया जा रहा है कि कोरोना की वजह से कई अभिभावकों का रोजगार छिन गया है, तो कई की पहले जैसी कमाई नहीं हो रही है। ऐसे में स्कूल की पूरी फीस देना मुश्किल हो रहा है।

कलेक्टर करेंगे ज्यादा फीस वसूली के प्रकरणों का निराकरण

निजी स्कूल फीस कानून के तहत सभी जिलों में कलेक्टर की अध्यक्षता में समितियां बनाई जा रही हैं। अभिभावक स्कूलों की मनमानी फीस वसूली की शिकायत इनसे कर सकते हैं। इस कानून के तहत स्कूलों को हर साल 10 फीसद फीस बढ़ाने की इजाजत है, पर इससे ज्यादा वृद्धि पर कार्रवाई का प्रविधान है।

30 से 40 फीसद की राहत मिली

अभिभावकों का कहना है कि पिछले साल सिर्फ ट्यूशन फीस देने से उन्हें 30 से 40 फीसद की राहत मिली थी। इस बार भी ट्यूशन फीस ली जाती है, तो राहत मिलेगी, पर पिछले साल जैसी नहीं क्योंकि स्कूलों ने फीस में वृद्धि भी की है और पिछले साल के हालातों को देखते हुए ट्यूशन फीस में ही बढ़ोत्तरी की गई है। ताकि अन्य शुल्क पर रोक लगे तो भी स्कूलों को मिलने वाली राशि में ज्यादा अंतर न आए। कहीं-कहीं स्कूलों ने 15 से 20 फीसद तक फीस बढ़ाई है।

About rishi pandit

Check Also

खरगोन जिले के बड़वाह में शराब दुकान में चोरी, 64 हजार रुपए लेकर फरार

खरगोन  मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह में शराब दुकान में चोरी हुई है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *