Monday , July 8 2024
Breaking News

जिले के नागरिकों से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की अपील

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। जिला आयुष अधिकारी डॉ रितु द्विवेदी ने बताया कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बी विथ योगा, बी एट होम (योग के साथ रहें, घर पर रहें) थीम के साथ मनाया जा रहा है। कार्यक्रम का प्रसारण 21 जून 2021 को प्रातः 6.30 से 7.45 तक आयुष संस्थाओ के माध्यम से किया जावेगा। कॉमन योगा प्रोटकाल का प्रसारण विभिन्न माध्यमो वेबकास्ट, फेसबुक, यू-ट्यूब के माध्यम से भी किया जावेगा।

जिला आयुष अधिकारी ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोग जुड़कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाएं एवं योग का लाभ प्राप्त करें।

पोस्ट कोविड मरीजों को कराया जा रहा है ऑनलाईन योगाभ्यास

जिला आयुष अधिकारी ने जानकारी दी कि राज्य शासन द्वारा योग से निरोग कार्यक्रम 23 अप्रैल 2021 से प्रारम्भ किया गया था। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसर आयुष विभाग द्वारा पोस्ट कोविड समस्याओं को ध्यान में रखते हुए योग से निरोग पोस्ट कोविड कार्यक्रम अंतर्गत पोस्ट कोविड व्यक्तियो को ऑनलाईन योगाभ्यास कराया जा रहा है। सतना जिले में 6521 पोस्ट कोविड व्यक्तियों की सूची पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है। जिले के आयुष चिकित्सा अधिकारियों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की 126 टीमें बनाकर प्रत्येक पोस्ट कोविड व्यक्ति से दूरभाष पर दो दिवस 19 एवं 20 जून 2021 तक सम्पर्क कर उन्हे योग के लिए प्रेरित कर सहमति प्राप्त की जा रही है। सहमति प्राप्त कर जिले के 30 योगा प्रशिक्षकों द्वारा ऑनलाईन योगाभ्यास लगातार कराया जायेगा।

अस्थाई पात्रता पर्ची के दस्तावेज प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि में वृद्धि

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत छूटे हुए गरीब परिवारों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हितग्राहियों से पात्रता संबंधी घोषणा पत्र के आधार पर स्थाई पर्ची जारी करने के निर्देश दिए गए थे। ऐसे हितग्राही जिनको अस्थाई पात्रता पर्ची जारी की गई है। उन्हें स्थाई पात्रता पर्ची के लिए पात्रता श्रेणी संबंधी दस्तावेज एवं सभी सदस्यों के आधार नंबर स्थानीय निकायों को उपलब्ध कराने की तिथि 31 जुलाई नियत की गई थी। इस समयावधि में वृद्धि करते हुए अब दस्तावेज प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 नियत की गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत राज्यमंत्री ने किया पौध रोपण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी सोमवार को एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *