Monday , October 7 2024
Breaking News

मैहर में जन-सहयोग का ऑक्सीजन प्लांट लोकार्पित

जन-सहयोग और जन-भागीदारी की पहल सराहनीयः- प्रभारी मंत्री

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/आत्मनिर्भर भारत के तहत मैहर वासियों ने नितांत जन-सहयोग से सिविल अस्पताल में प्राणवायु ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर एक अनूठी और अनुकरणीय मिसाल प्रस्तुत की है। इस आशय की बात कोविड नियंत्रण मामलों के प्रभारी मंत्री और पंचायतराज ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने शनिवार को मैहर में जन-सहयोग के ऑक्सीजन प्लांट के लोकार्पण अवसर पर कही। इस मौके पर विधायक मैहर नारायण त्रिपाठी, नगर पालिका अध्यक्ष धर्मेश घई, अपर कलेक्टर सुश्री विमलेश सिंह, एसडीएम सुरेश अग्रवाल, उद्योगपति पवन अहलूवालिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सीईओ जनपद वेदमणि मिश्रा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी जितेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के पीक टाइम पर ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे अस्पतालों और नर्सिंग होम की स्थितियों को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक नारायण त्रिपाठी की पहल पर मैहर वासियों ने जन-सहयोग से राशि इकट्ठा कर रोगी कल्याण समिति के माध्यम से सिविल हॉस्पीटल मैहर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कोशिश शुरू की थी। मैहर के तीन औद्योगिक प्रतिष्ठान, संगठन, समाज और मैहर वासियों के सहयोग से रोगी कल्याण समिति को अब तक 78 लाख 85 हजार रुपए की राशि मिल चुकी है।

रोगी कल्याण समिति द्वारा जन-सहयोग की राशि से एटमस पावर प्रा.लि. अहमदाबाद से ऑक्सीजन प्लांट मंगाकर सिविल हॉस्पीटल में प्रारंभ कर दिया गया है। प्लांट के इंजीनियर दीपेश सोलंकी ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट की उत्पादन क्षमता 250 लीटर प्रति मिनट और फ्लो 15 मीटर क्यूब प्रति घंटा होगी।

प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी नियंत्रण और उपचार सुविधाओं, ऑक्सीजन की सुगम पूर्ति के हर संभव प्रयास किए गए हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है। सावधानी और बचाव के प्रोटोकाल का पालन करना दैनिक जीवन में नितांत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में भौतिक संरचनाएं, रोजगार, सुशासन सहित सभी विषयों पर जन-सहभागिता और जन-सहयोग के साथ सरकार कदम बढ़ा रही है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला अस्पताल सतना में भी 500-500 लीटर प्रति मिनट के दो और एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता का एक मिलाकर कुल 3 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे।

मैहर वासियों एवं सहयोगियों के प्रति आभार-विधायक नारायण 

विधायक नारायण त्रिपाठी ने सभी मैहर वासियों एवं सहयोगियों के प्रति आभार जताते हुए कहा कि प्राणवायु और जीवनदान से बढ़कर कोई दान नहीं है। जन-सहयोग से प्राप्त राशि की एक-एक पाई रोगी कल्याण समिति द्वारा अस्पताल की सुविधाओं, संसाधनों की वृद्धि में उपयोग की जाएगी। जन-सहयोग का यह अभियान रुकना नहीं चाहिए। मैहर की अस्पताल के साथ इसी भावना से मैहर को आत्मनिर्भर बनाएंगे। उन्होंने बताया कि मैहर अस्पताल को हरा-भरा बनाने के साथ सभी तरह की जांच सुविधाएं, ब्लड बैंक, सीटी स्कैन मशीन, डिजिटल एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, आईसीयू की सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा।
नगर पालिका अध्यक्ष धर्मेश घई ने कहा कि मैहर के सिविल हॉस्पीटल को जन-सहयोग से मॉडल हॉस्पीटल का स्वरूप दिया जाएगा। आवश्यक साधन, संसाधनों को आवश्यकतानुसार पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने कहा कि नितांत जन-सहयोग से मैहर अस्पताल में स्थापित होने वाला ऑक्सीजन प्लांट पूरे प्रदेश में अपनी तरह का पहला प्लांट होगा। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय सतना में तीन ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हैं, जिनकी स्थापना शीघ्र की जा रही है।
प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने सिविल हॉस्पिटल मैहर में स्थापित आईसीयू वार्ड का शुभारंभ ऑक्सीजन सप्लाई की नॉब खोलकर किया। उन्होंने संभावित तीसरी लहर की चुनौतियों से निपटने सिविल हॉस्पीटल में बनाए गए चिल्ड्रेन वार्ड का भी निरीक्षण किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *