Friday , April 19 2024
Breaking News

Driving License: बिना टेस्ट दिए बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्या है तरीका

Driving License:digi desk/BHN/ ड्राइविंग लाइसेंस आज के समय में हमारे लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट में से एक है। ड्राइविंग लाइसेंस गाड़ी चलाने के लिए जरूरी तो है और इसे कई अहम मौकों पर पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान काम नहीं है। इसके लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है और फिर बाद में RTO ऑफिस जाकर टेस्ट भी देना पड़ता है। कई बार आप टेस्ट देते समय नर्वस भी हो जाते हैं और ठीक से गाड़ी नहीं चला पाते ऐसे में आपका लाइसेंस स्थायी नहीं हो पाता और आपको बार-बार टेस्ट देना पड़ता है। अब RTO ने आपको इससे बचाने का रास्ता निकाल लिया है। अब आप बिना टेस्ट दिए भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

अगर आप भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं और टेस्ट नहीं देना चाहते तो आपको किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग टेस्ट सेंटर से ट्रेनिंग लेनी होगी। ये टेस्ट सेंटर सड़क परिवहन मंत्रालय से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। ट्रेनिंग के बाद सेंटर आपको एक सर्टिफिकेट देगा। इसी सर्टिफिकेट के आधार पर आरटीओ आपका ड्राइविंग लाइसेंस जारी करेगा।

1 जुलाई से शुरू होगी सुविधा

परिवहन विभाग की ये नई सुविधा 1 जुलाई से शुरू हो जाएगी। परिवहन मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि देश में बेहतर ड्राइवर्स की संख्या में कमी आई है। देश में करीब 22 लाख ड्राइवर्स की कमी है। इस कमी को पूरा करने के लिए ही ये कदम उठाया जा रहा है।

महाराष्ट्र में ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन

महाराष्ट्र में अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बहुत आसान हो गया है। यहां की सरकार ने लोगों को खुशखबरी देते हुए आरटीओ के लिए नया आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उनका ड्राइविंग लाइसेंस भी ऑनलाइन ही दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

ब्लाउपंक्ट BTW300 मोक्षा प्लैटिनम ईयरबड्स: वायरलेस स्वतंत्रता का नया अंदाज़

जर्मन ऑडियो टैक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी Blaupunkt ने अपना नया प्रोडक्ट Blaupunkt BTW300 Moksha Platinum …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *