Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Anuppur: फिल्टर हाउस में नीम और गायत्री परिवार ने औषधि पौधों का किया रोपण

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले में जगह-जगह लोगों ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक -एक पौधे का रोपण करते हुए अपने दायित्व का निर्वहन किया। शासकीय संस्थानों सहित खेत और आंगन में भी लोगों ने पौधे लगाए।

शनिवार को रेलवे मजदूर कांग्रेस शाखा अनूपपुर द्वारा फिल्टर हाउस रेलवे कालोनी में आवंला , नीम,गुलठमोहर के वृक्ष लगाए वृक्षारोपण कार्यक्रम की जानकारी देते रेलवे मजदूर कांग्रेस शाखा अनूपपुर के कोषाध्यक्ष जयंतोदास गुप्ता ने बताया की मजदूर कांग्रेस के पंचशील कार्यक्रम के तहत प्रत्येक वर्ष 5 जून से 15 अगस्त तक वृक्षारोपण कार्यक्रम किया जाता है।उसी के तहत अनूपपुर में रेलवे मजदूर कांग्रेस ने वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया।कार्यक्रम में संयुक्त महामंत्री लक्ष्‌मण राव, मुख्य स्टेशन अधीक्षक अनूपपुर रविशंकर मोहंती,सेक्शन इंजीनियर कार्य अरविंद कुमार रेलवे सुरक्षा बल के प्रभारी एम एल यादव,रेल पथ निरीक्षक अनूपपुर अमर कुमार ने भी वृक्षारोपण किया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी देते हुए रेलवे मजदूर कांग्रेस शाखा अनूपपुर के शाखा सचिव रामदास राठौर ने बताया कि रेलवे मजदूर कांग्रेस शाखा अनूपपुर द्वारा लगातार वृक्षारोपण कार्यक्रम करते हुए फिल्टर हाउस रेलवे कॉलोनी में नए रेलवे आंवला पार्क में लगभग 50 आंवले के पेड़ लगाकर उसको संरक्षित भी कर रही है। आज रेलवे आंवला पार्क अनूपपुर में आंवले के वृक्ष 20 से 30 फीट के होकर फल देने लगे साथ ही साथ रेलवे स्टेशन से हनुमान मंदिर तक नीम के वृक्ष लगाकर उनका लगातार ध्यान दिए जाने के कारण वृक्ष बड़े हो गए हैं।
रेलवे मजदूर कांग्रेस सिर्फ वृक्षारोपण कर उसे भूलने के बजाय लगाए गए वृक्षों को लगातार बचाने का प्रयास भी करती है।विश्व पर्यावरण के लिए यह एक महत्वपूर्ण कार्य है।विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण कार्यक्रम में सत्येंद्र स्वरूप दुबे, बाबा खान,अजय रेलवे मजदूर कांग्रेस के शाखा पदाधिकारी कार्यकारी अध्यक्ष विवेक राय,सहायक सचिव संजीव राव,संतोष पनगरे , सदाशिव पांडे,सुमित सिंह ,आर के साहू उपस्थित रहे।
गायत्री परिवार ने किया पौधारोपण-अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के दिशा निर्देश में संपूर्ण भारतवर्ष के सभी शाखा के सदस्यों द्वारा आज विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर वृक्षारोपण किया गया।जिला अनूपपुर में भी सभी शाखाओं के साथ जिला मुख्यालय अनूपपुर में श्री राम स्मृति उपवन जिला न्यायालय के समीप जैतहरी रोड पर औषधि वृक्षों का रोपण किया गया। जिला समन्वयक ललन सिंह राठौर ने बताया कि वर्तमान परिस्थिति ऑक्सीजन की किल्लत हमें सजग कर दिया है कि वन है तो हम हैं इसी तारतम में जिला अनूपपुर के सभी कार्यकर्ता 5-5 वृक्ष लगाकर उसे पोषण करने का संकल्प लेकर समूचे जिले में 1100 पौधा रोपण करने का लक्ष्‌य निर्धारित किए हैं

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *