Monday , May 20 2024
Breaking News

Paytm से गलत जगह पैसे भेज दिए? जानें कैसें मिलेंगे फिर वापस

Sent money to the wrong person from paytm: digi desk/BHN/ समय के साथ बैंकिंग सिस्टम भी पूरी तरह बदल गया है। पहले एटीएम के आने से पैसे निकालने के लिए बैंक जाने की झंझट से छुटकारा मिला। अब यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट से कैशलेस ट्रांजेक्शन किया जा रहा है। बस एक बटन दबाते ही तुरंत पैसे एक बैंक अकाउंट से दूसरे खाते में पहुंच जाते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग, बिजली-पानी का भुगतान, टैक्स, बीमा सहित कई सर्विस का भुगतान ऑनलाइन होने लगा है।

डिजिटल पेमेंट ने लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है। साथ ही इसके कुछ नुकसान भी सामने आए हैं। अगर किसी ने गलती से अन्य व्यक्ति को पैसे भेज दिए। ऐसी स्थिति में क्या करना होगा, क्या पैसे वापस मिल सकते हैं। अगर खाते से फर्जी तरीके से ट्रांसफर हुआ तो बैंक में शिकायत की जा सकती है। लेकिन मोबाइल वॉलेट में ऐसी सुविधा नहीं है।

पेटीएम का यूजर अगर गलती से किसी को पैसे भेज दें तो कंपनी की इसमें कोई जिम्मेदारी नहीं है। इस स्थिति में उस व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। हालांकि सामने वाला भी पैसे वापस करने के लिए बाध्य नहीं होता है। वह उसपर निर्भर करता है कि पैसे लौटाएगा या नहीं, क्योंकि कोई कानूनी प्रावधान भी नहीं है। ऐसे में पेमेंट करने से पहले एक बार अच्छे से जांच लें। अगर फिर भी गलती से रकम ट्रांसफर कर दें, तो तुरंत सामने वाले शख्स से संपर्क करें। वह पैसे वापस करनी की विनती करें।

About rishi pandit

Check Also

Kuhl ने लॉन्च किया नया दीवार पर लगने वाला फैन, देखें डिटेल्स

बीएलडीसी टेक्नोलॉजी वाले स्टाइलिश वॉल माउंटेड Kuhl फैन को भारत में लॉन्च कर दिया गया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *