Monday , May 20 2024
Breaking News

क्या पीरियड्स के दौरान सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन, जान लीजिए सच

Is corona vaccine not safe during periods:digi desk/BHN/ देश में जैसे- जैसे कोरोना का कहर बढ़ रहा है। वैसे ही इसको लेकर कई तरह की अफवाहें सोशल मीडिया पर आ रही हैं। कई लोग इन गलत खबरों को सच मानकर बैठे हैं और आसानी से कोरोना का शिकार हो रहे हैं या बेवजह परेशान हो रहे हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक मैसेज जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लगवाना लड़कियों के लिए ठीक नहीं है।

क्या है दावा

पोस्ट में कहा जा रहा है कि पीरियड्स के दौरान लड़कियों की इम्यूनिटी काफी कम हो जाती है। इस वजह से उन्हें पीरियड आने के 5 दिन पहले से लेकर इसके 5 दिन बाद तक वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। मैसेज में यह चेतावनी भी दी गई है कि यदि आप इस दौरान वैक्सीन लगवाती हैं तो आपके शरीर पर इसके विपरीत प्रभाव हो सकते हैं। साथ ही लिखा गया है कि वैक्सीन लगवाने के शुरुआती दिनों में आपके शरीर के इम्यूनिटी कम होती है और बाद में यह मजबूत बनती है।

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

गलत खबरों का खंडन करने वाली एजेंसी पीआईबी ने इस खबर का भी खंडन किया है। साथ ही लोगों से अफवाहों से बचने की अपील भी की गई है। पीआईबी ने 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों से 1 मई के बाद वैक्सीन लगवाने की अपील की है। इसके लिए आप 28 अप्रैल से cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

1 मई से शुरू हो रहा है वैक्सीनेशन का तीसरा चरण

भारत सरकार ने 19 अप्रैल को बताया था कि देश में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा। तीसरे चरण में कोई नागरिक, जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है। वह वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए आरोग्य सेतु एप और कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से किया जाएगा। इसके साथ ही वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को सभी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी होगा। देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। शुरुआत में सभी फ्रंटलाइन वर्कर और फिर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया था।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *