Friday , October 18 2024
Breaking News

Aadhaar Card से जुड़े 35 काम करेगा यह एप, पूरे परिवार के लोगों को मिलेगी सुविधा

Aadhaar Card:digi desk/BHN/ देश में कोरोना की दूसरी लहर तबाही मचा रही है। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के कारण सरकार ने कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं। लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की जा रही है। ऐसे में आधार कार्ड या दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट का काम कराने के लिए आपको घर से बाहर निकलना पड़ सकता है। हालांकि, अधिकतर जगहों पर पाबंदियों के चलते साइबर कैफे भी बंद हैं। इन हालातों में आप घर बैठे आधार कार्ड से जुड़े 35 तरह के काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस UIDAI का mAadhaar एप डाउनलोड करने की जरूरत है। यह एप आधार से जुडें सभी तरह के काम कर देता है। इसलिए इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपने साथ आधार कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

UIDAI के mAadhaar एप के जरिए आप अपने साथ-साथ अन्य पांच लोगों का आधार कार्ड का काम भी कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अगर आपने ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया है तो आप घर के अन्य सदस्यों के आधार से जुड़े काम भी कर सकेंगे।

कैसे डाउनलोड करें एप

एंड्रायड फोन के यूजर्स https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.mAadhaarPlus&hl=en_IN पर जाकर एप डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, IOS यूजर्स https://apps.apple.com/in/app/maadhaar/id1435469474 लिंक से यह एप डाउनलोड कर सकते हैं।

कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

mAadhaar एप के जरिए आप आधार कार्ड को रिप्रिंट करा सकते हैं। अपना एड्रेस भी अपडेट कर सकते हैं। ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट भी की जा सकती है। इसके साथ ही आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की सुविधा भी मिलती है। आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। सबसे अहम चीज यह है कि किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है। इसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

इन्फिनिक्स ज़ीरो फ्लिप लॉन्च अक्टूबर 2024 में: जानें संभावित कीमत और फीचर्स

पुराने टेक्नोलॉजी की दुनिया में Infinix की एंट्री हो गई है। Infinix का नया पोर्टेबल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *