Monday , May 20 2024
Breaking News

Corona infection: संक्रमण के बाद पोषण युक्त आहार और व्यायाम पर देना होगा ध्यान

Corona infection:digi desk/BHN/ कोरोना संक्रमण की चपेट में आए लोगों के स्वस्थ होने के बाद भी उन्हें अक्सर कई परेशानियां महसूस होती हैं। कुछ लोगों को कमजोरी, लंग्स स्केरिंग जिससे फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है, सुनने और देखने में परेशानी, ठसके लगना, खाना गटकने में दिक्कत, स्पीच डिसआर्डर, जोड़ों में दर्द, वजन कम होना, बालों का झड़ना आदि समस्या आती है। इन समस्याओं से बचने या इन्हें दूर करने के लिए जरूरी है कि संक्रमण के दौरान और बाद में संतुलित आहार लिया जाए। पोषण युक्त भोजन और नियमित दिनचर्या के साथ व्यायाम से इन परेशानियों से जल्दी निजात पाई जा सकती है।

यह बात आहार एवं पोषण विशेषज्ञ डा. प्रीति शुक्ला ने क्रिएट स्टोरीज सोशल वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित वेबिनार में कही। शुक्रवार को संस्था द्वारा “पोस्ट कोविड केयर’ विषय पर वेबिनार आयोजित किया गया था।

वेबिनार में डा. शुक्ला ने बताया कि रिकवरी के लिए बेहतर आहार के साथ 45 मिनट का व्यायाम भी जरूरी है। जिससे कमजोर हो चुकी मांसपेशियां काफी हद तक ठीक हो जाती है। रोजाना कम से कम ढाई से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाना होगी। हमें शरीर के वजन के अनुपात में प्रोटीन लेना होगा। प्रतिकिलो के लिए 1.3 से 1.5 ग्राम पर प्रोटीन लेना होता है।

सुबह-सुबह बादाम व अखरोट खाएं। सुबह के नाश्ते में एक गिलास दूध में दो चम्मच प्रोटीन सप्लीमेंट डालें। इसके साथ दालों से बने पदार्थ खाएं। सुबह के खाने में दाल, दही, सब्जी या पनीर की सब्जी, रोटी, चावल और सलाद शामिल करें। शाम को नारियल पानी, बटर मिल्क, नट्स, प्रोटीन शेक या फल खाएं। रात के भोजन में दाल, दही या कढ़ी, पनीर या सोयाबीन की सब्जी, चने, राजमा, छोले आदि ले सकते हैं। पाचन क्षमता चूंकि बेहतर हो जाती है इसलिए सिर्फ दलिया, खिचड़ी पर्याप्त नहीं होगी। इससे भूख तो खत्म हो जाएगी, पर पोषण नहीं मिलेगा और कमजोरी बनी रहेगी। रात में सोने से पहले दूद में हल्दी डालकर पिएं।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *