Monday , June 3 2024
Breaking News

Corona Vaccination: 24 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा कोविन पोर्टल, जानिए क्या-क्या मिलेगी जानकारी

Corona Vaccination:digi desk/BHN/ कोरोना का टीका लगवाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का पंजीकरण 28 अप्रैल से कोविन या आरोग्य सेतु एप पर शुरू होगा। यह जानकारी गुरुवार को अधिकारियों ने दी। पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज जमा करने के नियम पहले के चरण की तरह ही हैं। केंद्र सरकार ने एक मई से देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने की घोषणा की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के पंजीकरण के लिए कोविन पोर्टल 24 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा। टीकाकरण का समय लेने के लिए (एक मई से) पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू होगा।

उल्लेखनीय है कि एक मई से निजी कोरोना टीकाकरण केंद्र, जो मौजूदा व्यवस्था में सरकार से टीका ले रहे हैं, अब सीधे उत्पादनकर्ताओं से टीका खरीद कर सकेंगे। वैक्सीन उत्पादनकर्ताओं को राज्यों व निजी अस्पतालों को दी जाने वाली 50 फीसद सप्लाई के लिए पहली मई तक कीमत बतानी होगी। कोविशील्ड बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज की कीमत तय की है।

उदारीकृत मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोरोना टीकाकरण रणनीति के तहत 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्य कर्मिंयों और अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कार्मिकों का सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीकाकरण जारी रहेगा।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को कहा था कि चूंकि केंद्र ने टीकाकरण नीति को उदार बनाया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि टीका खुले बाजार में दवा की दुकानों पर उपलब्ध होगा। निजी अस्पतालों द्वारा टीकाकरण के लिए वसूले जाने वाले शुल्क की निगरानी की जाएगी।

सरकार का कहना है कि सभी तरह का टीकाकरण (भारत सरकार के टीकाकरण केंद्र और अन्य माध्यमों से) राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा होगा और सभी को मौजूदा दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। सभी टीकाकरण केंद्र मूल्य और स्टाक, टीकाकरण प्रमाणपत्र सहित सभी जानकारी कोविन प्लेटफार्म पर देंगे।

इस बीच, केंद्र सरकार ने उन मीडिया खबरों का खंडन किया है, जिनमें दावा किया गया था कि सीरम इंस्टीट्यूट ने 25 मई तक अपने पूरे उत्पादन के लिए केंद्र सरकार से करार कर लिया है। केंद्र सरकार ने कहा कि ऐसी खबरें आधारहीन हैं। ऐसा कोई करार नहीं हुआ है। कंपनी 50 फीसद टीका राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को सीधे बेच सकेगी।

झारखंड सरकार ने की मुफ्त टीका देने की घोषणा

झारखंड सरकार ने राज्य में 18 वर्ष तथा इसे ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों को मुफ्त टीका लगाने की घोषणा की है। राज्य सरकार इसकी तैयारी कर रही है। इस संबंध में ट्वीट कर मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस विकट संक्रमण के दौर में लोगों की मदद के लिए सरकार दिन-रात काम कर रही है। सभी के सहयोग से हम कोरोना को मात देंगे।

एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण होना है। इसमें 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीका केंद्र सरकार मुफ्त उपलब्ध कराती रहेगी। वहीं, 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए राज्य सरकार को कंपनी से सीधे वैक्सीन खरीदनी होगी। इसका खर्च राज्य सरकार को वहन करना होगा। ऐसे में राज्य सरकार को इस आयु वर्ग के लोगों के दोनों डोज के लिए (प्रति डोज निर्धारित 400 रुपये की दर से) लगभग 1,000 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री ने सिक्किम में प्रेम सिंह तमांग को दी जीत की बधाई

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *