Friday , July 5 2024
Breaking News

बिहार चुनाव की तारीखों की घोषणा थोड़ी देर में, चुनाव पर रोक से SC का इन्कार

पटना.चुनाव आयोग शुक्रवार को दिन में 12.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने जा रहा है। इस दौरान बिहार विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। साथ ही मध्यप्रदेश की 27 सीटों पर होने पर उपचुनाव की तारीख भी आ सकती है। बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटे हैं। ऐसे में देखना यही होगा कि कितने चरण में मतदान करवाया जाता है। बिहार में कुल 7 करोड़ मतदाता हैं। बता दें, लालू यादव की पार्टी के साथ ही कुछ अन्य दलों ने कोरोना काल में चुनाव नहीं करवाने की मांगी की थी, जिसे चुनाव आयोग ने ठुकरा दिया था। चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

इस बीच, चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर चुनाव पर रोक लगाने की मांग की गई, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया।

पिछली बार 72 हजार मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस बार यह संख्या 34 हजार से बढ़ाई जा रही है। कोरोना को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। वहीं चुनाव आयोग को बिहार चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए एक लाख अस्सी हजार मतदानकर्मियों की जरूरत होगी। वहीं 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बूथ तक आने की जरूरत नहीं होगी। उनके लिए चुनाव आयोग घर तक बैलेट पहुंचाएगा। मतदान केंद्रों पर भीड़ न हो और लोग शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मतदान कर सकें, इसके बंदोबस्त किए जा रहे हैं

About rishi pandit

Check Also

शोध से चला पता, कोलकाता में कुल मौतों में से 7.3 प्रतिशत शॉर्ट-टर्म एयर पॉल्यूशन की वजह से होती है

कोलकाता एक शोध से यह बात सामने आई है कि कोलकाता में कुल मौतों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *