Friday , October 25 2024
Breaking News

Satna: लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण हेतु पेंशन शिविर का आयोजन 25 से 30 अक्टूबर तक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संचालक पेंशन भविष्य निधि एवं बीमा मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुक्रम में लंबित पेंशन प्रकरणों का त्वरित निराकरण किये जाने हेतु पेंशन प्रकरण निराकरण शिविर का आयोजन पेंशन कार्यालय सतना में 25 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2024 तक किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि समस्त सेवानिवृत्त अधिकारियों/कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण पेंशन कार्यालय में ऑनलाईन/ऑफलाईन प्रस्तुत कर निराकरण कराये। पेंशन शिविर के पश्चात संबंधित विभाग के कार्यालय स्तर पर प्रकरण लंबित पाये जाने पर विभाग प्रमुख व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होंगे।

9वें आयुर्वेद दिवस का आयोजन 29 अक्टूबर को

जिला आयुष अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी आयुष मंत्रालय, भारत सरकार एवं संचालनालय आयुष मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार राष्ट्रीय आयुष मिशन अंतर्गत जिले में संचालित समस्त आयुष संस्थाओं में नवम् आयुर्वेद दिवस धन्वंतरी जयंती का आयोजन 29 अक्टूबर को किया जा रहा है। वैश्विक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद नवाचार की थीम पर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का आयोजन किया जायेगा। जिला आयुष अधिकारी ने आयुर्वेद नवाचार के कार्यक्रमों के संबंध में नागरिकों को जागरूक करने एवं उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है।

जिला स्तरीय डायग्नोस्टिक दल गठित

जिले में रबी फसलों में कीट व्याधि नियंत्रण तथा कृषकों को सामयिक तकनीकी जानकारी देने एवं क्षेत्र के भ्रमण के लिए जिला स्तरीय डायग्नोस्टिक दल का गठन किया गया है। जिसमें कृषि अधिकारी एवं कृषि वैज्ञानिक शामिल किये गये है। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार परियोजना संचालक आत्मा राजेश कुमार त्रिपाठी एवं सहायक संचालक कृषि आरएस बागरी को सम्पूर्ण जिले के लिए दल प्रभारी का दायित्व सौंपा गया है। इसी प्रकार कार्यक्रम समन्वय कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवां द्वारा नामांकित कृषि वैज्ञानिक को सम्पूर्ण जिला तथा अनुविभागीय कृषि अधिकारी को संबंधित अनुविभाग, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी को संबंधित विकासखण्ड एवं कृषि विस्तार अधिकारी को संबंधित केन्द्र के लिए सदस्य बनाया गया है। कलेक्टर ने डायग्नोस्टिक दल के सदस्यों को नियमित रूप से आवश्यकतानुसार क्षेत्र का भ्रमण करने, कीट व्याधि नियंत्रण के लिए कृषकों को सामयिक तकनीकी सलाह उपलब्ध कराने तथा आवश्यकतानुसार कीट व्याधि के क्षति स्तर पर प्रतिवेदन उप संचालक कृषि कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।

समस्त न्यायिक अधिकारियों के साथ नेशनल लोक अदालत के संबंध में बैठक संपन्न

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अजय श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एवं जिला एवं सत्र न्यायालय प्रशांत कुमार निगम के मार्गदर्शन में विशेष न्यायाधीश एवं नेशनल लोक अदालत के समन्वयक न्यायिक अधिकारियों के साथ ए.डी.आर. भवन में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विशेष न्यायाधीश श्री प्रशांत कुमार निगम ने समस्त न्यायिक अधिकारियों से अपील की गई है कि 14 दिसम्बर 2024 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत मे अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण करने का प्रयास करें, साथ ही विशेष न्यायाधीश द्वारा समस्त मजिस्ट्रेट गण को निर्देशित किया कि धारा 138 N-I-Act के अधिक से अधिक प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर राजीनामा करने के प्रयास करें। बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्रीमती पावस श्रीवास्तव, समस्त जिला न्यायाधीश श्रीमती अनीता खजुरिया, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट तथा समस्त न्यायिक मजिस्ट्रेट जिला मुख्यालय सतना उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: उप मुख्यमंत्री ने किया अखिल भारतीय खेलकूद समारोह का शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विद्या भारतीय अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान द्वारा सरस्वती विद्या पीठ आवासीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *