Sunday , September 29 2024
Breaking News

FIRE:अनूपपुर में किरर और कदमसरा के जंगल में फिर पहुंची आग

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जंगल में आग लगने के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अनूपपुर वन क्षेत्र अंतर्गत किरर घाटी के नीचे मुख्य मार्ग के बगल से किसी अज्ञात के द्वारा सूखे पत्तों में आग लगा दी गई जिससे आग बढ़ती हुई कई मीटर दूर तक फैल गई। आग लगने की जानकारी किरर वन चौकी के चौकीदार महेंद्र चौधरी को मिलने पर वह दोपहर को तुरंत आग लगने वाले स्थल पहुंचे और झाड़ियों के माध्यम से पत्तों की लाइनिंग बनाकर आग को बढ़ने से रोका। यदि समय पर चौकीदार ना पहुंचता तो आग और दूर तक पहुंच जाती। सूचना मिलते ही अन्य वन कर्मचारी वहां पहुंचे और आग को बुझाने का काम शुरू कर दिया था, देर शाम तक आग पर काबू पा लिया गया।

 कदमसरा बीट में भी लगी आग

इसी तरह जैतहरी वन परिक्षेत्र के कदमसरा बीट के पीएफ 318 जोकि डोंगराटोला गांव के वार्ड क्रमांक एक से जुड़ा हुआ है, वहां भी आग लग गई जो ग्रामीणों के घर तक पहुंच गई। दिन में आग लगने की जानकारी होते ही लोग तथा क्षेत्र के वन समिति के सदस्य, चौकीदार, वनरक्षक भी आग बुझाने में जुट गए।

दूसरी बार लगी आग 
कदमशरा में यह दूसरी बार आग लगने की घटना हुई है। इसके पहले कई हेक्टेयर जंगल आग के आगोश में आकर झुलस गए हैं जिससे वनस्पतियों और जीव जंतुओं को नुकसान पहुंचा है। वन अमला आग बुझाने में जुट गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *