Sunday , September 29 2024
Breaking News

उमरिया में कोरोना का कहर, 24 घंटे में 41 से ज्यादा मरीज फिर भी नहीं डर..!

उमरिया,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले मे कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है लेकिन इसका डर कहीं नजर नहीं आ रहा। चौराहों पर लोगों को मास्क पहनने की अपील करने वाली पुलिस दुश्मन नजर आ रही है। पिछले 24 घंटों में 41 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल गये हैं। महामारी के विस्फोट से सक्रिय केसों की तादाद बढ़कर 112 हो गई है, जबकि अभी भी लगभग 800 जांच की रिपोर्ट आना शेष है। जिससे हालात और भी बिगड़ सकते हैं। जिसे देखते हुए जिला प्रशासन और कड़ कदम उठा सकता है। इनमे लॉकडाऊन जैसे निर्णय भी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा जारी गाईड लाइन के अनुसार एक दिन में 20 नये प्रकरण आने पर कार्यवाही का अधिकार जिला प्रशासन को दे दिया गया है।

मास्क ही बचाव का उपाय 

कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव का कहना है कि कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय मास्क और डिस्टेन्सिंग है। नागरिक यदि अपना, अपने परिवार और जिले का हित चाहते हैं, तो इसका पालन करें अन्यथा हालात बिगड़ने मे जरा भी देर नहीं लगेगी। कलेक्टर ने कहा कि यदि नागरिक स्वयं नियमों का पालन नहीं करेंगे तो प्रशासन को कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सख्त कदम उठाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि लोग सावधानी बरतें, सजग रहें और कहीं भी भीड़ न लगाएं तथा भीड़-भाड़ वाले इलाकों मे जाने से बचें। लोगों से अभिवादन या मिलते समय हाथ न मिलायें। हाथों को सेनेटाईज करते रहें। ज्यादा जरूरी न हो तो यात्रायें भी स्थगित रखें। जरा-सी लापरवाही भी खतरनाक हो सकती है।

मरीजों के घर जाकर किया निरीक्षण 
इस बीच कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव जिले मे कोरोना पाजीटिव पाए गए व्यक्तियों के घर जा कर उनकी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। उन्होंने परिवार जनों को समझाईश दी कि गाईड लाईन के अनुसार नियत समय तक कोरोना पाजीटिव व्यक्ति के होम आईसोलेशन का पूरी तरह से पालन करें तथा चिकित्सकों द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन व डाईट समय पर लें। इसी से मरीज स्वयं तथा अपने परिवार को कोरोना संक्रमण से बचा सकता है, सांथ ही समाज को भी कोरोना संक्रमण से बचाने में सहयोग देता है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *