Thursday , September 26 2024
Breaking News

Satna: शहर में प्लॉग रन के जरिये दिया गया स्वच्छता का संदेश


राज्यमंत्री श्रीमती बागरी की उपस्थिति में कार्यक्रम


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्वच्छता ही सेवा अभियान 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के तहत बुधवार को नगर पालिक निगम सतना द्वारा प्लॉग रन का आयोजन किया गया। प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने हरी झण्डी दिखाकर स्वच्छता रैली को नगर निगम कार्यालय परिसर से रवाना किया और स्वयं भी रैली में शामिल हुई। यह रैली सर्किट हाउस चौक भरहुत नगर मोड होते हुए में सेमरिया चौक स्थित टाउनहाल में संपन्न हुई। राज्यमंत्री सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने सडक के आस-पास फेंके गये कचरा को उठाते हुए स्वच्छता के महत्व और स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए नगरवासियों को जागरूक किया। राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि अपने घर के आस-पास तथा बाजार क्षेत्र को साफ सुथरा रखे। नालियों में गंदा पानी जमा न होने दे, गीले कचरे से घर पर ही खाद बनाकर खेती मे उपयोग करे। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न तो खुद करे और न ही किसी और को करने दे। गीला कचरा और सूखा कचराघर पर ही अलग-अलग डस्टबीन में इकट्ठा करके रखे। नगरीय निकाय के कचरा वाहन में कचरा डालने की समझाईश दी गई। कार्यक्रम के समापन पर राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने उपस्थित जनों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
महापौर योगेश ताम्रकार ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत प्रत्येक दिन साफ-सफाई पर केन्द्रित गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। इन गतिविधियों के माध्यम से शहरी क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर श्रमदान कराकर सफाई कराई जायेगी। श्रमदान के माध्यम से कार्य करने का उद्देश्य यह है कि इससे सार्वजनिक सहभागिता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमें खुद को अपने घर के साथ आस-पास के क्षेत्र, पेयजल स्त्रोत, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को रोज स्वच्छ रखने की जरूरत है। इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष राजेश चतुर्वेदी, नगर निगम आयुक्त शेर सिंह मीना, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 प्राचार्य सुशील श्रीवास्तव, एनएसएस की जिला संगठक डॉ. क्रान्ति मिश्रा सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

जिला स्तरीय कौशल समिति की बैठक संपन्न

जिला कौशल समिति के लक्ष्यों एवं उद्देशो की प्राप्ति के लिए नवीन गठित जिला मैहर में जिला कौशल समिति की बैठक बुधवार को कलेक्टर रानी बाटड की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला कौशल समिति के लक्ष्यों एवं उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए विभिन्न एजेंडा बिंदु पर चर्चा की गयी। इस दौरान मैहर सहित प्रदेश के युवक-युवतियों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानां, कौशल विकास केन्द्रों, विभिन्न औद्योगिक इकाइयों एवं संगठनों के माध्यम से प्रशिक्षण एवं रोजगार के सृजन करने हेतु रूपरेखा तैयार की गई। कलेक्टर ने कहा कि रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए आवेदक जिले का हो या जिले के बाहर के सभी को रोजगार प्राप्त करने के अवसर दिये जाये। ऐसी व्यवस्था जिले में बनाई जाये। इस अवसर पर समिति के सदस्य महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, कृषि उद्यानिकी, सहायक संचालक गिरीश अग्निहोत्री, औद्योगिक इकाइयों से संजीव बेरी, वेयरहाउस आदित्य, महेश दरियानी, शासकीय आईटीआई मैहर प्राचार्य देव शरण सिंह, प्रशिक्षण अधिकारी संजय सिंह, अखण्ड प्रताप सिंह तथा नागेन्द्र सिंह उपस्थिति रहे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: हाय रे सिस्टम: 11 साल से भूत बनकर घूम रहा आदिवासी…अब खुद सामने आकर बोला ‘जिंदा हूं साहब’

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ ऐसे कितने लोग हैं जो अपने को जिंदा तो मानते हैं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *